रूस ने दी विश्व युद्ध छिड़ने की धमकी

नई दिल्ली (12 फरवरी) :  रूस के प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव ने चेतावनी दी है कि सीरिया की ज़मीन पर अगर विदेशी सेनाओं की तैनाती होती है तो ये देशों को 'विश्वयुद्ध' में धकेल देगा। रूसी प्रधानमंत्री ने ये बात कह कर एक तरह से सऊदी अरब को ख़बरदार किया है।

जर्मन अखब़ार 'हंदेलब्लाट' से बातचीत करते हुए रूसी प्रधानमंत्री ने कहा कि 'एक ग्राउंड ऑपरेशन हर किसी को युदध में धकेल देगा।'

'द इंडिपेंडेंट' अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक रूसी प्रधानमंत्री से सऊदी अरब की ओर से सैनिकों को भेजने संबंधी बयान पर सवाल किया गया तो उन्होंने जवाब दिया कि 'अमेरिकियों और हमारे अरब पार्टनर्स को ये तय करना है कि वे स्थायी युद्ध चाहते हैं या नहीं।'  

गुरुवार को सऊदी अरब ने पुष्टि की थी कि वो सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ( आईएस) से लड़ने के लिए थल सैनिकों को भेजेगा।

बता दें कि इस वक्त आईएस के ख़िलाफ़ अभियान में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन में ब्रिटेन, फ्रांस, तुर्की, सऊदी अरब, जॉर्डन, यूएई, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा हिस्सा ले रहे हैं।  

रूसी पीएम मेदवेदेव ने सीरिया में रूस के साथ सहयोग नहीं करने के लिए पश्चिमी ताकतों की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि विवाद को बातों से सुलझाया जाना चाहिए ना कि युद्ध का एक और मोर्चा खोलकर।

सीरिया में गृह युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक ढाई लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसी स्थिति में जहां आईएस मज़बूत हुआ वहीं बड़ी संख्या में सीरियाई नागरिकों ने पलायन किया। इससे कई देशों को शरणार्थी संकट का सामना करना पड़ा।