यहां जमीन पर पड़े मिले एक अरब के नोट

नई दिल्ली (31 मई): नोटबंदी के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में काले धन के कुबेरों ने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को खूब फेंका था। ऐसी ही एक खबर रूस के सेंट पीटर्सबर्ग से आई है, जहां पर एक दलदली उजाड़ जगह पर एक अरब रूबल (रूसी करेंसी) के नोट मिले हैं।

वर्तमान एक्सचेंज रेट के अनुसार, भारतीय मुद्रा में उनकी कीमत 113 करोड़ रुपए होती है। लेकिन खोजने वालों को कोई खुशी नहीं है, क्योंकि ये नोट किसी काम के नहीं। पूर्व सोवियत संघ के दौर के ये नोट अब ये चलन से बाहर हो चुके हैं। यह जगह राजधानी मॉस्को से 160 किलोमीटर दूर, व्लादिमीर क्षेत्र में है।

यह एक पुरानी खदान है, जहां सोवियत संघ के दौर में मिसाइलें रखी जाती थीं। ग्रुप ने अफवाह सुनी थी कि उस इलाके में काफी पैसा दबा है, इसलिए वह वहां खोजबीन के लिए गया था। इन नोटों को वर्ष 1961 से 1991 के बीच जारी किया गया था। हालांकि, अब उन नोटों की कोई कीमत नहीं है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि जिस खदान के पास नोट मिले हैं, वहां आसपास कोई रहने की हिम्मत नहीं करता। उस जगह पर कभी सोवियत संघ का बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम चलता था। उसके कारण पूरा क्षेत्र रेडिएशन से प्रभावित है।