अलेप्पो का बदला है रूसी राजदूत की हत्या!


नई दिल्ली(20 दिसंबर): तुर्की की राजधानी अंकारा में रूस के राजदूत की गोली मारकर हत्‍या कर दी गई। हमलावर ने रूसी राजदूत आंद्रे कार्लोव को बिल्‍कुल नजदीक से पीछे से गोली मारी।


- हमलावर की पहचान स्पेशल फोर्सेस पुलिस के सदस्य मेवल्यूट मर्ट ऐल्टिंटश के रूप में हुई है जो उस वक्त ऑफ ड्यूटी था। हमले के बाद सुरक्षाबलों ने ऐल्टिंटश को भी मार गिराया।


- मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, हादसा एक आर्ट गैलरी में हुआ जहां कार्लोव भाषण दे रहे थे। तभी ऐल्टिंटश (22) वहां पहुंचा और चिल्लाना शुरू किया, 'अलेप्पो को मत भूलो, हम अलेप्‍पो में मर रहे हैं, तुम यहां मरोगे' और इसके बाद 'अल्लाहू अकबर' कहते हुए कार्लोव पर गोली चला दी। गोली लगते ही कार्लोव जमीन पर गिर पड़े। इस घटना में तीन और लोग घायल हुए हैं।


- गोली मारने के बाद भी ऐल्टिंटश चिल्लाता रहा। रूसी विदेश मंत्रालय ने इसे आतंकी घटना करार दिया है। वहीं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस मामले पर विदेश मंत्रालय और खुफिया एजेंसी से बात करेंगे।


- बता दें कि सीरिया में जारी संघर्ष के कारण रूस और तुर्की के बीच संबंध काफी तनावपूर्ण चल रहे हैं, क्योंकि दोनों ही वहां चल रहे युद्ध में दो अलग पक्षों को समर्थन दे रहे हैं। पिछले ही साल तुर्की ने रूस के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया था। उसके बाद रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने तुर्की को चेताया था और अंजाम भुगतने की बात कही थी।