स्टेज पर डांसर मर गया, लोग ताली बजाते रहे

नई दिल्ली(6 दिसंबर): रूस का एक डांसर एक ट्रेडिशनल डांस को परफॉर्म करते-करते स्टेज पर गिर गया और तत्काल उसकी मौत हो गई, लेकिन दर्शक तालियां बजाते रहे, हंसते रहे। दर्शकों को लगा कि ये भी शो का एक हिस्सा है। 48 साल के आर. कुशनिकोव मदर्स डे कॉन्सर्ट में परफॉर्म कर रहे थे, तभी ये हादसा हुआ। ये दर्दनाक हादसा एक दर्शक के स्मार्टफोन में रेकॉर्ड हो गया।

ये सब कुछ वैसे ही हुआ जैसे राजकपूर की चर्चित फिल्म 'मेरा नाम जोकर' में एक मशहूर दृश्य फिल्माया गया था। फिल्म में एक दृश्य है जब राजकपूर को सर्कस में जोकर का किरदार निभाते हुए देखकर वहां मौजूद उनकी मां की हार्ट अटैक से मौत हो जाती है। अपनी आंखों के सामने मां की मौत होते देख जोकर के मुंह से 'मां-मां' की चीख निकल गई और दर्शक इसे जोकर की कोई नई अदा समझकर हंसने लगते हैं और तालियां बजाने लगते हैं। फिल्म में राजकपूर के पिता भी जोकर थे और एक ऐक्ट के दौरान हादसे में उनकी मौत हो जाती है लेकिन दर्शक इसे शो का हिस्सा समझ तालियां बजाते हैं।

''मेरा नाम जोकर' की तरह का ये हादसा दक्षिण-पश्चिमी रूस के उरुस-मार्टन शहर में हुआ। स्टेज पर कुशनिकोव डांस कर रहे थे जबकि लिजा एकमाटोवा चेचन सॉन्ग गा रहीं थी। अचानक कुशनिकोव लड़खड़ाकर गिर गए। कुछ सेकंड तक सिंगर एकमाटोवा गाती रहीं, वह कोशनिकोव के इर्द-गिर्द घूमकर गाती रहीं और दर्शक हंसते रहें, तालियां पीटते रहे। एकमाटोवा दर्शकों से कोशनिकोव के लिए तालियां बजाने को कह रहीं थी, शायद उस समय तक एकमाटोवा को भी नहीं पता था कि कोशनिकोव की सांसें थम गई थी। कुछ समय बाद वहां मौजूद लोगों को अंदाजा हुआ कि कुछ तो गड़गड़ है। अनहोनी की आशंका होते ही कोशनिकोव के कुछ सहयोगी स्टेज पर आए और उन्हें जांचा लेकिन पहले ही उनकी मौत हो चुकी थी। बताया जाता है कि कोशनिकोव को दिल की बीमारी थी।