23 सालों से भालू संग रहता है ये कपल

मास्को (31 मई): इंसान और जानवर का काफी पुराना रिश्‍ता है, लेकिन अपने पहली अभी तक कुत्ते व दूसरे जानवरों को घर में रखते हुए सुना होगा। लेकिन रूस के यूरी और स्वेतलाना पेंतीलेंको दंपत्ति अपनी जिंदगी स्टीपन नामक इस भालू के साथ बिता रहे हैं। स्टीपन तीन महीने का था जब इन दोनों ने इसे गोद लिया था और अब यह 23 साल का हो गया है।

स्टीपन का वजन 136 किलो है। स्टीपन इन दोनों के साथ न केवल डिनर करता है टीवी देखता है बल्कि गार्डन में पौधों को पानी देने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं उसे जादू की झप्पी देना भी पसंद है और अक्सर स्वेतला ना और यूरी को गले लगाता है।

हैरत की बात ये है कि स्टीपन इन लोगों को अपनी फैमिली समझता है। स्वेतलाना ने बताया कि स्टीपन हमारे साथ सोफे पर ही टीवी देखता है और कभी-कभी टीवी देखते-देखते सोफे पर ही सो जाता है। सोते हुए भी वह हमें जादू की झप्पी देना नहीं भूलता। जैसे ही यूरी कोई किताब पढ़ने बैठ जाते हैं, स्टीपन भी उन्हें कंपनी देने पहुंच जाता है।

यूरी बताते हैं, यह स्टीपन की सालों पुरानी आदत और मैं इसे बदलना नहीं चाहता हूं। इन्होंने बताया कि सात फुट ऊंचा स्टीपन रोज 25 किलो मछली के साथ सब्जियां और अंडे खाता है।

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=3W1pdtCdnUM[/embed]