#3rd world war: रूस का नागरिकों को आदेश, परमाणु युद्ध हुआ तो ऐसे बचें

नई दिल्ली(15 अक्टूबर): कॉल्ड वॉर के बाद अमेरिका और रुस के बीच इस समय तनाव अपने चरम पर है। मॉस्को से ऐसे संकेत आ रहे हैं जो दर्शाता है कि रुस युद्ध के लिए तैयार है। किसी को विश्व्सा भी नहीं हो सकता कि करेमलिन अमेरिका के साथ सैन्य विवाद की तैयारी कर रहा है। कई जानकारों का मानना है कि ये देश के लोगों को दिखाने भर के लिए हो रहा है और सीरिया में पश्चिमी देश दखल ना दे इसके लिए है। 

- रूस ने कुछ परेशान कर देने वाली चीजें पिछले दिनों की हैं, जो युद्ध मंडराने की धारणा पैदा करती है। 

- सीरिया को लेकर अमेरिका और रूस में जैसा विवाद चल रहा है, उससे बातें चल रही हैं कि अमेरिका सीरियन सेना पर हवाई हमला कर सकता है। रूसी मीडिया  इस बात तक पहुंच गया है वह अपने नागरिकों से पूछ रहा है कि क्या वह परमाणु युद्ध के लिए तैयार हैं। रूसी मीडिया के मुताबिक वह कुछ लोगों को बंकर में ले गया और बताया कि परमाणु हमला होता है तो कैसे बचना है।

 अपने गैस मास्क को चेक करें

- इस महीने रूस ने देशभर में सबसे बड़ी सुरक्षा ड्रिल की। इसका मतलब ये था तबाही से कैसे बचें। ड्रिल में गैस मास्क का कैसे इस्तेमाल करना है इसके बारे में बताया गया।

- रूस रक्षा मंत्रालय ने घोषणा कर बताया कि देश युद्ध के समय कैसे काम करेगा। 

- रुस ने इस हफ्ते अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। एक दिन में उसने तीन मिसाइलों को लॉन्च किया। दो को तो रूस के प्रशांत तट पनडुब्बियों से लॉन्  किया गया, जबकि तीसरे को अंतर्देशीय लांच पैड से फायर किया गया। 

- रूसी मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक लोगों को चेतावनी दी गई आपदा के समय में कैसे सबसे पास के शरण की पहचान करनी है।