ब्रिटेन ने रूस को बताया ISIS से भी बड़ा खतरा

                                                                                                                            Google Photo

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 नवंबर):  ब्रिटेन के सेना प्रमुख जनरल मार्क कार्लटन-स्मिथ ने कहा कि ब्रिटेन की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से अब रूस, आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट यानी कि आईएसआईएस से काफी बड़ा खतरा बन चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जून में जनरल स्टाफ प्रमुख के पद पर नियुक्त होने के बाद अपने पहले साक्षात्कार में जनरल कार्लटन-स्मिथ ने कहा कि निर्विवाद रूप से रूस अब अल कायदा और आईएस जैसे इस्लामी आतंकी समूहों से बड़ा खतरा बन चुका है।

इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि, 'रूस ने पश्चिमी अतिसंवेदनशीलता की छानबीन और शोषण करने के सुनियोजित प्रयास किए हैं, विशेषकर साइबर, अंतरिक्ष, समुद्र के भीतर युद्ध के गैर पारंपरिक क्षेत्रों में।’कार्लटन-स्मिथ ने कहा, ‘‘हम रूस द्वारा पैदा किए गए खतरे को लेकर आत्मसंतुष्ट नहीं हो सकते और न ही इसे निर्विरोध छोड़ सकते हैं।’’

बता दें कि 54 वर्षीय पूर्व एसएएस कमांडर ने 11 सितंबर, 2001 आतंकी हमले के बाद मार गिराए गए आतंकी ओसामा बिन लादेन की तलाश का नेतृत्व किया था। साथ ही उन्होंने इराक और सीरिया में आईएस से मुकाबले के लिए अभियान में ब्रिटेन की भूमिका में सबसे आगे थे।