रूस ने ISIS पर गिराया 'बमों का बाप', अमेरिकी बम से 4 गुना ताकतवर

नई दिल्ली ( 12 सितंबर ): रूस ने दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) के शीर्ष कमांडर्स पर 'फादर ऑफ ऑल बॉम्ब' से हमला किया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूस की सेना ने सीरिया के पूर्वी शहर देर अल-ज़ोर में इस्लामिक स्टेट के नेताओं के ऊपर सबसे बड़ा गैर-परमाणु बम गिराया है। इससे पहले रूस ने 8 सितंबर को सीरिया में इस्लामिक स्टेट के चार शीर्ष कमांडर को मारने का दावा किया था।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया था कि उनके सैनिकों ने सीरिया के पूर्वी शहर देर अल-ज़ोर के बाहर एक हवाई हमले में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के चार नेताओं को मार गिराया। रूस की मीडिया के मुताबिक शुक्रवार (8 सितंबर) को रक्षा मंत्रालय के एक बयान के हवाले से बताया कि हवाई हमले में 40 आतंकवादी मारे गए। रिपोर्टों के अनुसार, इनमें आतंकवादी नेता अबू मुहम्मद अल-शिमाली और गुलमुरोद खलीमोव शामिल हैं।

ऐसा कहा जाता है कि अल-शिमाली सीरिया में विदेशी लड़ाकों के अभियान का नेतृत्व कर रहा था और संगठन के लिए नई भर्तियां कर रहा था। इस शहर में सीरिया के सरकारी बलों और इस्लामिक स्टेट के बीच भारी संघर्ष चल रहा है। आतंकवादियों ने इस शहर पर वर्षों से कब्जा जमा रखा है। राष्ट्रपति बशर अल असद के सैनिकों ने मंगलवार (5 सितंबर) को शहर के हिस्सों को आतंकवादियों के कब्जे से मुक्त कराया जो आतंकवादियों के खिलाफ एक बड़ी बढ़त मानी जा रही है।