अमेरिकी चुनाव में रूस की भूमिका को लेकर बड़ा खुलासा

नई दिल्ली ( 23 अप्रैल ): अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रूस की कथित भूमिका पर सवाल उठते रहे हैं। अब अमेरिकन न्यूज ने चैनल ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि रूस के खुफिया अधिकारियों ने पिछले साल के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डॉनल्ड ट्रंप के सलाहकारों का इस्तेमाल करते हुए उनके प्रचार अभियान में दखल की कोशिश की थी।


चैनल के मुताबिक इन सलाहकारों में ट्रंप की विदेश नीति मामलों के सहयोगी कार्टर पेज भी शामिल थे। न्यूज चैनल 'सीएनएन' ने अपनी एक रिपोर्ट में यह दावा किया है। सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में एफबीआई की खुफिया जानकारी के आधार पर यह दावा किया है।


अमेरिकी अधिकारियों ने चैनल को बताया कि यह स्पष्ट नहीं है कि पेज इससे अवगत थे या नहीं कि रूस उनका इस्तेमाल करने का प्रयास कर रहा है। पिछले साल पेज ने मॉस्को के एक प्रमुख विश्वविद्यालय में भाषण दिया था जिसमें उन्होंने रूस को लेकर अमेरिकी नीति की आलोचना की थी।


चैनल के अनुसार अमेरिकी और यूरोपीय खुफिया अधिकारियों ने रूस के अधिकारियों के संपर्क में रहने वाले ट्रंप के जिन सलाहकारों के बारे में बात की है, पेज उनमें से एक हैं।


गौरतलब है नवंबर 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस की कथित भूमिका को लेकर सवाल उठते रहे हैं। इसकी जांच फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) कर रही है।