ब्लैक सी: युक्रेन पर 'आतंकी साजिश' का आरोप लगाकर रूस ने की युद्धाभ्यास की घोषणा

नई दिल्ली (11 अगस्त): रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने एक दिन पहले युक्रेन पर क्रीमिया को लेकर जंग छेड़ने के लिए उकसाने का आरोप लगाया था। इसके बाद उन्होंने अपनी सिक्योरिटी काउंसिल को समन किया और रूसी नौसेना ने ब्लैक सी में युद्धाभ्यास की घोषणा कर दी। क्रीमिया पर मॉस्को ने 2014 में अपना कब्जा कर लिया था। 

- रिपोर्ट के मुताबिक, युद्धरत हालातों के बनने से युक्रेन की चिंता बढ़ गई है। कि कहीं रूस कीव और रूसी पूर्वी अलगाववादियों के समर्थकों के बीच लड़ाई को बढ़ावा तो नहीं दे रहा। जो ढीली शांति प्रक्रिया के तहत धीमा पड़ा हुआ है। - दो साल पहले युद्ध के हालात बनने से लेकर पुतिन कीव के खिलाफ कुछ बेहद आक्रामक बयान देते रहे हैं। पुतिन ने युक्रेन के खिलाफ बचाव में कदम उठाने का वादा किया है। जिसपर उन्होंने क्रीमिया के भीतर आतंकी कृत्यों को अंजाम देने के लिए आतंकियों को भेजने का आरोप लगाया है। 

- हालांकि, युक्रेन ने आरोपों को गलत बताते हुए कहा है कि उन्हें लगता है कि रूस दुश्मनी बढ़ाने का बहाना ढ़ूंढ़ना चाहता है। इस तरह से भड़काकर पुतिन युक्रेन से शांति प्रक्रिया के लिए अच्छी शर्तों के तौर पर इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं या रूस में अगले महीने होने जा रहे चुनावों में राष्ट्रवादी भावनाएं भड़काने में।