मानहानि केस में 12 जून को अदालत में पेश होंगे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 जून): आरएसएस मानहानि के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कल यानी 12 जून को भिवंडी की स्थानीय कोर्ट में पेश होंगे। इस दिन राहुल पर आरोप तय किए जा सकते हैं। वहीं, अदालत में पेशी के बाद उनका मुंबई में कांग्रेस कार्यकर्ताओं से संवाद का कार्यक्रम है।

राहुल गांधी पर आरोप तय होने की स्थिति में उनके खिलाफ ट्रायल शुरू किया जा सकता है। कोर्ट यह तय करेगी कि इस मामले का मुकदमा समरी ट्रायल के रूप में चलेगा अथवा समन ट्रायल के तौर पर। 

समरी ट्रायल में मामले से जुडे़ सीमित सबूतों को देखा जाता है जबकि समन ट्रायल के दौरान सबूत का दायरा व्यापक हो जाता है। बता दें कि राहुल गांधी ने 7 जुलाई 2014 को भिवंडी की एक रैली में कहा था कि आरएसएस के लोगों ने महात्मा गांधी की हत्या की थी। 

इसके खिलाफ आरएसएस की भिवंडी शाखा के सचिव राजेश कुंटे ने भारतीय दंड संहिता की धारा 499 (मानहानि) व 500 के तहत शिकायत की थी। 

शिकायत में दावा किया गया है कि राहुल के इस बयान से आरएसएस की छवि धूमिल हुई है और उसकी प्रतिष्ठा को ठेस पहुंची है। दूसरी ओर, संजय निरुपम ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष 12 जून की दोपहर 2 बजे गोरेगांव के एनएससी ग्राउंड पर आयोजित कांग्रेस के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करेंगे।