डोकलाम पर बोले भागवत, कहा- भारत अब झुकेगा नहीं

नई दिल्ली (5 सितंबर): डोकलाम विवाद पर पहली बार आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कोई बयान दिया है। भागवत ने कहा कि भारत ने साफ कर दिया है कि वह सुरक्षा एवं रक्षा मामलों में नहीं झुकेगा।

भागवत ने दुनियाभर में देश का नाम रोशन करने का मोदी सरकार को श्रेय दिया। उन्होंने कहा, 'यह साफ तौर पर दिखा कि देश अब रक्षा और सुरक्षा के मामलों में झुकने को तैयार नहीं है।' उन्होंने मोदी सरकार के स्वच्छ भारत अभियान और अंतराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन करने की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की नीतियों ने भारत का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया के लोग हमारी ओर देख रहे हैं।

स्वच्छ भारत अभियान के संदर्भ में भागवत ने मोदी की जन समर्थन जुटाने की क्षमता की तुलना शास्त्री के 1965 के भारत पाक युद्ध के समय जन समर्थन जुटाने की क्षमता से की। आरएसएस प्रमुख के अलावा, इस मौके पर शास्त्री के नाती और उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, दिवंगत प्रधानमंत्री के बेटे अनिल शास्त्री और सुनील शास्त्री (क्रमश कांग्रेस और भाजपा से जुड़े) तथा पूर्व जिला कांग्रेस प्रमुख एवं मेयर चौधरी जितेंद्र नाथ सिंह मौजूद थे।