पास रखे 500 और 1000 के पुराने नोट तो होगी जेल

नई दिल्ली (28 दिसंबर): अगर अभी तक आपने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बैंक में जमा नहीं किया तो 30 दिसंबर तक कर दें। क्योंकि सरकार ने ऐसे अध्यादेश को पास कर दिया है जिसके बाद अगर किसी भी नागरिक पर पुराने नोट पाएं गए या वह इनसे लेन-देन करते हुए पाया गया तो उसे जेल की सजा भी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने अध्यादेश लाने को मंजूरी दे दी। अध्यादेश से 500 और 1000 के पुराने नोटों की औपचारिक तौर पर वैधता समाप्त हो जाएगी।- किसी व्यक्ति के पास 10 से ज्यादा पुराने नोट पाए जाने पर उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।- इसके तहत उस शख्स पर जुर्माना लगाया जा सकता है और कुछ विशेष मामलों में 4 साल तक की सजा हो सकती है। राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद अध्यादेश लागू हो जाएगा।

हालांकि 31 दिसंबर के बाद आरबीआई में पुराने नोट जमा कर सकते हैं। घोषणा पत्र के साथ पुराने नोट आरबीआई भेज सकते हैं। इसके अलावा 30 दिसंबर के बाद पुराने नोट पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बताया जा रहा है कि अध्यादेश के जरिए लोगों के पास पुराने नोट रखने की सीमा तय की जा सकती है और अगर किसी के पास तय सीमा से ज्यादे पुराने नोट मिले तो उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है। पुराने नोट रखने की सीमा 10,000 रुपये तय की जा सकती है और इससे ज्यादा पाए जाने पर 50 हजार रुपये या बरामद राशि का 5 गुना जुर्माना लगाया जा सकता है।