बदलेगी दिल्ली की तस्वीर, केंद्र ने किया 32835 करोड़ रूपए के प्रोजेक्ट का एलान

नई दिल्ली (12 जुलाई): राजधानी दिल्ली की तस्वीर बदलने वाली है। सड़कों से लेकर हॉस्पिटल तक, बस स्टॉप से स्कूल तक हर जगह डेवेलप करने का प्लान तैयार किया गया है। सभी प्रोजेक्ट के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडु ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बत्तीस हजार आठ सौ पैंतिस करोड़ रूपए का एलान किया।

दिल्ली की तस्वीर बदलने और दिल्ली वालों की सुविधा बढ़ाने के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडु ने आज दिल खोलकर प्रोजेक्ट का एलान किया। शिक्षा सेहत से लेकर अच्छी सड़क तक को बेहतर बनाने के लिए खज़ाने का मुंह खोल दिया। दिल्ली का कायकल्प करने के लिए एक साथ कई प्रोजेक्ट का एलान किया, जिसका बजट 32835 करोड़ रूपए होगा।

वेंकैया नायडु ने एलान किया की पब्लिक सुविधा और सर्विस के लिए केंद्र सरकार सस्ते में ज़मीन देगी। हॉस्पिटल और डिस्पेंसरी के लिए एक रूपए सालाना पर ज़मीन दी जाएगी। धर्मशाला और मैटरनिटी सेंटर के लिए भी एक रूपए सालाना पर ज़मीन मिलेगी। बस स्टॉप के लिए नो प्रॉफिट-नो लॉस पर ज़मीन मुहैय्या कराई जाएगी। स्कूल और हॉस्पिटल के स्टॉफ क्वार्टर के लिए एक रूपए सालाना पर ज़मीन दी जाएगी। कब्रिस्तान और श्मशान के लिए फ्री में ज़मीन दी जाएगी। 

यातायात को सरल बनाने और दिल्ली को ट्रैफिक फ्री करने के लिए दिल्ली की सड़कों और प्लाईओवर को स्मार्ट सिटी के तर्ज़ पर डेवेलप किया जाएगा। साथ ही प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए हाई टेक्नॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। दिल्ली वालों के लिए इस तोहफे का एलान आज वेंकैया नायडु ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया। अब दिल्ली को इंतज़ार रहेगा कि इस एलान पर अमल कब शुरू होगा।