बेंगलुरू में पकड़े गए 2000 रुपये के नकली नोट

बेंगलुरू (22 दिसंबर): भले ही अभी देश के लोगों तक 2000 रुपये के नए नोट पूरी तरह से नहीं पहुंचे हों, लेकिन कुछ लोगों ने इसकी नकली कॉपी बनाना शुरू कर दिया है। इस बार खबर बेंगलुरू से आई है, जहां पर पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है जो 2 हजार के नोट की रंगीन फोटोकॉपी करके उस पर ग्लिटर का इस्तेमाल कर हूबहू नोट तैयार कर रह थे।

गिरफ्तार हुए लोगों का नाम शशांक, मधु कुमार, किरन कुमार और नागराज है। उन्होंने बताया कि शंशाक और मधु कुमार अपने दोस्त की फोटोस्टेट की दुकान पर दो हजार के नोट की फोटो कॉपी करते थे। इसके बाद कॉपी को असली नोट के आकार का काट कर ग्लिटर (खास तरह की चमकीली स्याही) पैन से नोट में हरे रंग की चमकीली पट्टी तैयार करते थे।

एक दुकानदार को इनके दिए नोट पर शक होने पर यह गिरोह पकड़ा गया। इससे पहले ये लोग शहर के 8 शराब के ठेकों पर नकली नोट इस्तेमाल कर चुके थे। पुलिस ने इनके पास से 8 नकली नोट बरामद किए हैं। हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ जारी है। आरोपियों ने बाजार में दो हजार के 25 नकली नोट चलाए है। आरोपियों द्वारा निशानदेही पर पुलिस इन नोटों को बरामद कर रही है। इन नोटों को देखकर एक नजर में बिल्कुल असली नोट जैसा दिखता है, केवल नए नोटों की पहचान कागज अलग होने की वजह से पता चलती है।