रेलवे में 90 हजार पदों की भर्ती के लिए आए ढाई करोड़ से ज्यादा आवेदन

नई दिल्ली (02 जून): रेलवे की तरफ से घोषित की गई सबसे बड़ी रिक्तियों के लिए रिकॉर्ड 2.37 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। हालांकि रेलवे की तरफ से अभी परीक्षा की तिथि घोषित नहीं की गई है। इतनी बड़ी संख्या में आए आवेदनों में से सही आवेदकों का चयन करने में ही भर्ती बोर्डों के हाथ-पांव ढीले हो गए है। 

बोर्ड की तरफ से यह भी कहा गया कि रिक्तियों से संबंधित जरूरी प्रोसेस पूरा होने के बाद एग्जामिनेशन शेड्यूल को वेबसाइट पर पब्लिश किया जाएगा। पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 मार्च को खत्म हो चुकी है। इन पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। रेलवे की प्लानिंग है कि परीक्षा के स्टेप को साल के अंत तक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के माध्यम से पूरा करा लिया जाए।

रेलवे में ग्रुप सी और डी के पदों की भर्ती देश भर में फैले 21 क्षेत्रीय भर्ती बोर्डों के माध्यम से होती है। ग्रुप डी की भर्ती प्रक्रिया के तहत पहले आवेदनों का मूल्यांकन किया जाता है। और उसके बाद उपयुक्त पाए गए आवेदकों को दो चरणों में परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाता है। 

पहला चरण लिखित परीक्षा का होता है। जबकि दूसरे चरण में शारीरिक फिटनेस का आकलन किया जाता है। लेकिन भारी भीड़ के कारण भर्ती बोर्डों को मूल्यांकन के चरण में ही आफत का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इनकी परीक्षाएं कब और किस तरह संपन्न होंगी, यह प्रश्न सभी को परेशान कर रहा है। पहले मई तक परीक्षाओं के आयोजन और जुलाई तक परिणाम घोषित करने की योजना थी। मगर अब यह असंभव लग रहा है।