रेलवे में नौकरी का बेहतरीन मौका, 12 मई तक करें आवेदन

नई दिल्ली(23 अप्रैल):  अगर आप भी रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने नॉन टेक्निकल पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन मंगाए हैं। 

ये नियुक्तियां स्टेशन मास्टर, गुड्स गार्ड, अकाउंट असिस्टेंट और सीनियर क्लर्क के लिए कुल 113 पदों पर की जाएंगी। 

इन पदों पर की जाएंगी नियुक्तियां

पद नाम                        स्टेशन मास्टर-55 गुड्स गार्ड-37                     अकाउंट असिस्टेंट-11          सीनियर क्लर्क-10              

आयु सीमा संबंधित पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 33 साल से ज्यादा न हो। अधिकतम आयु सीमा में उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी. आयु सीमा की गणना 01 जुलाई 2018 से की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता स्टेशन मास्टर, गुड्स गार्ड और सीनियर क्लर्क पदों के लिए उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त किसी भी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट किया हो। सीनियर क्लर्क के लिए BBA/HR या MBA/HR करने वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी. अकाउंट असिस्टेंट के लिए उम्मीदवार ने बीकॉम किया हो।

वेतनमान स्टेशन मास्टर को 7वें वेतन आयोग का लेवल-6 और नियमों के मुताबिक अन्य भत्ते देय होंगे। वहीं गुड्स गार्ड, सीनियर क्लर्क और अकाउंट असिस्टेंट को 7वें वेतन आयोग का लेवल-5 व नियमों के मुताबिक अन्य भत्ते देय।

आवेदन शुल्क अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये, एससी/ एसटी और दिव्यांगों के लिए 250 रुपये शुल्क देय है। सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए भी 250 रुपये शुल्क है। परीक्षा देने पर 250 रुपये वापस कर दिए जाएंगे। इसके अलावा अनारक्षित श्रेणी वालों को 400 रुपये वापस किए जाएंगे।

आवेदन प्रक्रिया आवेदन के लिए सबसे पहले कोंकण रेलवे की वेबसाइट www.konkanrailway.com पर जाएं। यहां होम पेज पर दिए गए नोटिफिकेशन 'रिक्रूटमेंट ऑफ टेक्निशियंस' पर क्लिक करें। अब नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़कर अपनी योग्यता जांच लें। इसके बाद अगले पेज पर दिए गए एप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर जाकर क्लिक करें। अंत में पे एप्लीकेशन फी पर जाकर शुल्क का भुगतान कर दें। पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन का प्रिंट आउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

चयन प्रक्रिया स्टेशन मास्टर के लिए उम्मीदवार को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT), एप्टीट्यूड टेस्ट और डॉक्टूयमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा। गुड्स गार्ड, सीनियर क्लर्क और अकाउंट असिस्टेंट के के लिए सीबीटी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा। सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक काटा जाएगा।