रोल्स रॉयस की मशहूर लग्जरी कार फैंटम हुई बंद !

रोल्स रॉयस, यह एक ऐसा ब्रांड है जो दुनिया में सबसे लग्जरी, सबसे एक्सक्लूसिव और सबसे महत्वपूर्ण होने का अहसास देने के लिए जाना जाता है। दुनिया की इस दिग्गज लग्जरी कार कंपनी ने अपनी मशहूर कार फैंटम को बंद कर दिया है। रोल्स रॉयस फैंटम 90 साल पहले आई थी। मौजूदा फैंटम 13 साल से प्रोडक्शन में है और यह सातवीं जनरेशन की कार है। रोल्स-रॉयस फैंटम को विदाई देने के लिए कंपनी ने इसकी सिंगल स्पेशल यूनिट तैयार की है।

आखिरी फैंटम को साल 1930 में चलने वाले पानी के जहाजों से प्रेरित थीम पर तैयार किया गया है। इसका व्हीलबेस मौजूदा मॉडल से बड़ा है, इस के केबिन में पाउडर ब्लू लैदर अपहोल्स्ट्री का इस्तेमाल हुआ है। इसके डैशबोर्ड और पार्टिशन वॉल पर दी गईं घड़ियों का डिजायन उन जहाजों में इस्तेमाल होने वाली रेडियो क्लॉक जैसा ही है। इसकी मुख्य घड़ी में 24 टाइम जोन वाला बैज़ल दिया गया है, जिसे घुमाकर कर सेट किया जा सकता है। इस खास फीचर के अलावा इस में भेड़ की ऊन से बुने ब्लू वेलवेट कारपेट दिए गए हैं। वहीं रोल्स रॉयस की पहचान रहे बोनट पर लगे 'स्प्रिट ऑफ एक्सटेसी' को पूरी तरह से चांदी से तैयार किया गया है।

इस में मौजूदा फैंटम वाला 6.75 लीटर का वी12 पेट्रोल इंजन दिया गया है, यह 459.4 पीएस की पावर देता है, यह इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है।

वैसे इस खबर से रोल्स रॉयस फैंस को ज्यादा मायूस होने की जरूरत नहीं है। कंपनी जल्द ही आठवीं पीढ़ी की फैंटम लाएगी, इसे साल 2018 में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। इसके लिए कंपनी नए ऑल एल्युमिनियम आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म को टेस्ट कर रही है। साल 2018 से रोल्स रॉयस की सभी कारें इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार होंगी।

कारदेखो

रोल्स रॉयस की मशहूर लग्जरी कार फैंटम हुई बंद !