केजरीवाल से मिलीं रोहित वेमुला की मां, छोटे बेटे के लिए मांगी नौकरी

नई दिल्ली (24 फरवरी): मृत दलित स्कॉलर रोहित वेमुला की मां ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उनके घर पर मुलाकात की। जहां उन्होंने केजरीवाल से अपने छोटे बेटे के लिए नौकरी की मांग की।

'न्यू इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक के दौरान रोहित की मां राधिका वेमुला अपने छोटे बेटे राजा वेमुला को साथ लेकर आई थीं। जो एप्लाइड जियॉलॉजी में पोस्ट ग्रैजुएट है। इसके अलावा उनके साथ रोहित का करीबी दोस्त सुनकन्ना वेलपुला भी मौजूद था।

रोहित की मां के इस आग्रह के लिए दिल्ली सरकार शाम को एक बैठक करने वाली है। जिसमें मृत पीएचडी स्कॉलर के परिवार की तरफ से रखी गई मांग पर विचार किया जाएगा। परिवार मंगलवार को रोहित के लिए न्याय की मांग को लेकर किए गए विरोध प्रदर्शन में भी शामिल हुआ। जिसने हैदराबाद यूनिवर्सिटी में आत्महत्या कर ली थी।

केजरीवाल भी इस विरोध में शामिल हुए थे। जहां उन्होंने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि छात्रों के खिलाफ 'युद्ध' छेड़ा जा रहा है। साथ ही उन्होंने 'रोहित एक्ट' के लिए भी आवाज उठाई, जिसके लिए प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने प्रस्ताव रखा है।  यह कानून यूनिवर्सिटीस में छात्रों के खिलाफ होने वाले भेदभाव के खिलाफ प्रस्तावित किया गया है।

प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए राधिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि, "आपने अपने मंत्री के खिलाफ क्या कदम उठाया, जिन्होंने मेरे बेटे को राष्ट्र-विरोधी कहा?" राधिका ने जेएनयू जैसी यूनिवर्सिटीस पर होने वाले हमलों की भी निंदा की और कहा कि ऐसी चीजों को रोका जाना चाहिए।

रोहित का शव हैदराबाद यूनिवर्सिटी कैम्पस के हॉस्टल के कमरे में 17 जनवरी को फांसी पर लटका हुआ पाया गया था।