INDvsAUS: शतक जड़ 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने बनाए ये बड़े रिकॉर्ड

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 जनवरी): भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को 34 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया से मिले 289 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 254 रन बना सकी।

बेशक भारतीय बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए लेकिन ओपनर रोहित शर्मा का बल्ला यहां भी गरज उठा। रोहित शर्मा ने धुआंधार शतक जड़ते हुए फैंस का खूब मनोरंजन किया। ये रोहित के वनडे करियर का 22वां शतक रहा। 

ये रोहित के वनडे करियर का 22वां शतक रहा। इस मैच में 289 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया यहां एक समय संघर्ष कर रही थी और 4 रन पर भारत के तीन शीर्ष बल्लेबाज- शिखर धवन (0), विराट कोहली (3) और अंबाती रायुडू (0) सस्ते में पवेलियन लौट गए थे। हालांकि रोहित ने पहले धोनी के साथ शतकीय साझेदारी की और बाद में एक शानदार शतक को अंजाम देते हुए कई रिकॉर्ड तोड़ डाले।

रोहित शर्मा ने 62 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद हमेशा की तरह उनकी बल्लेबाजी की रफ्तार बढ़ गई। देखते-देखते रोहित शर्मा ने 110 गेंदों पर अपना 22वां वनडे शतक पूरा कर लिया। शतक तक पहुंचने के लिए रोहित ने चार छक्के और सात चौकों का सहारा लिया। इसके बाद वो 129 गेंदों पर 133 रनों की पारी खेलकर 46वें ओवर में स्टोइनिस की गेंद पर आउट हुए। रोहित ने अपनी इस धमाकेदार पारी में 6 छक्के और 10 चौके जड़े। 

- इन दो महान खिलाड़ियों के बराबर पहुंचे

वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक जड़ने वालों की सूची में अब रोहित शर्मा दो महान खिलाड़ियों के बराबर पहुंच गए हैं। उन्होंने भारत के महान पूर्व कप्तान व बल्लेबाज सौरव गांगुली (22 शतक) और श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान की बराबरी कर डाली। गांगुली ने जहां 311 वनडे मैचों में 22 शतक लगाए वहीं तिलकरत्ने दिलशान ने 330 वनडे मैचों में 22 शतक बनाए थे। हालांकि रोहित ने अपने 195वें वनडे मैच में ये आंकड़ा पूरा कर लिया।

- अफरीदी का खास रिकॉर्ड तोड़ा

रोहित शर्मा ने छक्के जड़ने में भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 64 छक्के पूरे कर लिए हैं। जिसके साथ ही किसी एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक छक्के जड़ने का रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम कर लिया। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के नाम दर्ज था जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 63 छक्के लगाए थे।

- ओपनर के रूप में कमाल रिकॉर्ड

रोहित ने ना सिर्फ गांगुली के 22 वनडे शतकों की बराबरी की बल्कि ओपनर के तौर पर भी उन्होंने सर्वाधिक शतक जड़ने वाले भारतीय खिलाड़ियों में गांगुली को पीछे छोड़ दिया। गांगुली ने भारतीय ओपनर के रूप में 19 शतक जड़े थे जबकि रोहित अब तक 20 शतक जड़ चुके हैं।