पर्थ वनडे: रोहित की रिकॉर्डतोड़ पारी, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने

पर्थ(12 जनवरी): पर्थ में खेले जा रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले वनडे में टीम इंडिया के स्टार ओपनर रोहित शर्मा ने शानदार 171 रन की पारी खेली। रोहित की इस पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 310 रन का लक्ष्य रखा।

रोहित ने अपनी इस पारी से कई कीर्तिमान अपने नाम किए। पर्थ में शतक लगाने वाले रोहित पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। रोहित की 171 रन की पारी उनकी 150 रन से ज्यादा की चौथी पारी है। जिसके बाद उन्होंने वेस्टइंडिज के क्रिस गेल और श्रीलंका के सनथ जयसूर्या की बराबरी कर ली। इस मामले में दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं। जिनके नाम 5 बार सबसे 150 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित पांचवें स्थान पर हैं। क्रिस गेल ने सबसे ज्यादा 215 रन बनाए। 2015 विश्व कप में जिंबाब्वे के खिलाफ गेल ने 16 छक्कों की बदौलत 215 रन बनाए थे। गेल के बाद दूसरे स्थान पर डेविड वार्नर हैं। वार्नर ने इसी विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 178 रन बनाए थे, जो दूसरे स्थान पर है। वहीं तीसरे और चौथे स्थान पर भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं। मार्क वॉ ने जहां 173 रन बनाने के साथ तीसरे, तो पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट 172 रन के साथ चौथे स्थान पर हैं।