ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

नई दिल्ली (29 सितंबर): भारत के स्टार ओपनर रोहित शर्मा ने गुरुवार को बेंगलुरु वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक नया इतिहास रच दिया। रोहित ने इस मैच में दो छक्के जड़ते ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अपने 50 छक्के पूरे किए और ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। रोहित शर्मा का बल्ला बेंगलुरु के चौथे में चला।

रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में 55 बॉल पर शानदार 65 रन बनाए। रोहित ने इस पारी में 1 चौका और 5 छक्के जड़े थे। वह बेहतरीन लय में दिख रहे थे, लेकिन कैप्टन विराट कोहली के साथ एक मौके पर रन चुराने के चक्कर में वह गफलत में आ गए और उन्हें रन आउट होकर वापस लौटना पड़ा।

वैसे भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  को तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में रोहित पहले से ही सबसे आगे हैं। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 43 इंटरनैशनल मैचों की 44 पारियों में कुल 70 छक्के जड़े हैं। कंगारू टीम के खिलाफ उन्होंने सबसे ज्यादा छक्के वनडे क्रिकेट में ही जड़े हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गईं 27 पारियों में रोहित 53 छक्के जड़ चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया को सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले किसी दूसरे भारतीय बल्लेबाज की बात करें, तो इस लिस्ट में रोहित के बाद महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर का नाम आता है। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 वनडे मैच खेले हैं, इनकी 70 पारियों में उन्होंने 35 छक्के जड़े हैं और वह दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने कंगारू टीम को सबसे ज्यादा छक्के जड़े हों।

वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से भारत को सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज की बात करें, तो इस सूची में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोन्टिंग का नाम आता है। उन्होंने भारत के खिलाफ 32 छक्के जडे़ हैं। पोन्टिंग ने 59 मैच की 59 पारियों में यह कारनामा किया। पोन्टिंग के बाद इस लिस्ट में ग्लेन मैक्सवेल दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के जड़े हों। मैक्सवेल ने 16 मैच की 15 पारियों में 28 छक्के जड़े हैं।