आस्ट्रेलियन ओपन: स्तीपास ने फेडरर को हरा किया बड़ा उलटफेर

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 जनवरी):  ऑस्ट्रेलियाई ओपन के चौथे दौर में स्टीफेनो स्तीपास से हारकर मौजूदा चैंपियन रोजर फेडरर बाहर हो गए हैं। स्टीफेनो स्तीपास ने बड़ा उलटफेर करने के साथ ही रविवार को यहां विश्व टेनिस में धमाकेदार उपस्थिति दर्ज करायी। नेक्स्टजेन फाइनल्स के चैंपियन स्तीपास ने रॉड लेवर एरेना में अपने से 17 साल सीनियर फेडरर को 6-7 (11-13), 7-6 (7/3), 7-5, 7-6 (7/5) से हराकर सनसनी फैला दी।

चौदहवीं वरीयता प्राप्त स्तीपास किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नमेंट के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले यूनानी खिलाड़ी भी बन गए हैं। वह अंतिम आठ में 14वीं वरीयता प्राप्त राबर्टो बातिस्ता आगुट से भिड़ेंगे जिन्होंने छठी वरीयता प्राप्त मारिन सिलिच को लगभग चार घंटे तक चले मैच में 6-7 (6/8), 6-3, 6-2, 4-6, 6-4 से पराजित किया। स्तीपास ने जीत के बाद कहा, ‘मेरे पास इस जीत को बयां करने के लिए शब्द नहीं है। मैं अभी इस धरती पर सबसे खुश व्यक्ति हूं।’

इससे पहले इन दोनों के बीच एकमात्र मुकाबला इस महीने के शुरू में होपमैन कप मिश्रित टीम प्रतियोगिता में हुआ था जिसमें फेडरर ने दो टाईब्रेकर में जीत दर्ज की थी। इसलिए जब पहला सेट टाईब्रेकर पर पहुंचा तो किसी को हैरानी नहीं हुई। इस सेट का अंत विवादास्पद रहा। स्तीपास के फोरहैंड पर एक दर्शक जोर से ‘आउट’ चिल्ला उठा और फेडरर 12-11 से आगे हो गए। स्तीपास का अगला फोरहैंड गलत चला गया और फेडरर ने यह सेट अपने नाम कर दिया। फेडरर ने दूसरे सेट में यूनानी खिलाड़ी पर लगातार दबाव बनाये रखा लेकिन हर बार स्तीपास ने अच्छी वापसी की।

दूसरा सेट भी टाईब्रेकर तक पहुंचाया और स्तीपास मैच बराबर करने में सफल रहे। तीसरे सेट में 4-5 के स्कोर पर स्तीपास के पास दो ब्रेक पॉइंट थे लेकिन फेडरर ने उन्हें बचा दिया। लेकिन अगली बार फेडरर अपनी सर्विस नहीं बचा पाए और इस तरह से मैच में पहली बार वह पिछड़ गये। स्तीपास ने चौथे गेम के सातवें गेम के बाद ट्रेनर को बुलाया क्योंकि उन पर थकान हावी हो रही थी। फेडरर इसका फायदा नहीं उठा पाये और स्तीपास ने टाईब्रेकर में पहले मैच प्वाइंट पर ही जीत दर्ज कर ली।