...तो भाई, अब आपके घर पिज़्जा डिलिवर करेंगे 'रोबोट्स'

नई दिल्ली (18 मार्च): फास्ट फूड कंपनी डॉमिनोज़ जल्द ही न्यूजीलैंड में एक टेस्ट करने वाली है। जिसमें पिज्ज़ा डिलिवर करने के लिए रोबोट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। इस तरह यह दुनिया का पहला ऐसा देश बन जाएगा, जो एक ऐसी मशीन का इस्तेमाल करेगा जो इसकी वाटरप्रूफ बॉडी में 20 किलोमीटर के दायरे में डिलिवर करने के दौरान खाने की चीजों को गर्म और ड्रिंक्स को ठंडा रखता है। शुक्रवार को आई मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी मिली है।

'मिड-डे' की रिपोर्ट के मुताबिक, इस हाई-टेक, ऑटोनॉमस ड्राइवर-लेस यूनिट का नाम डॉमिनोज़ रोबोटिक यूनिट (डीआरयू) है। इसे ऑस्ट्रेलिया में विकसित किया गया है। न्यूजीलैंड सरकार ने इस महात्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के लिए अपना भरपूर साथ दिया है। यह सिर्फ एक मीटर ऊंची मशीन है। इसमें दो अलग कम्पार्टमेंट्स बनाए गए हैं, जो स्टोर से ग्राहकों के दरवाजे तक फूटपाथ पर सेफ स्पीड के साथ पिज्ज़ा को गर्म औऱ ड्रिंक्स को ठंडा बनाए रखते हैं।  

बैटरी पॉवर्ड रोबोट्स में ऑन-बोर्ड सेंसर्स का इस्तेमाल किया गया है, जिससे बाधाओं को अवॉइड किया जा सके। रोबोट अपने लिए मंजिल पर पहुंचने के लिए अपनी सुविधा के अनुसार सबसे सुलभ रास्ते का चुनाव कर सकता है।