आदमियों की तरह काम करता है आईआईटी कानपुर में बना ये रोबोट

नई दिल्ली (4 मार्च): आईआईटी कानपुर के रिसर्च स्टूडेंट्स ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो बिना बोले किसी के भी दिमाग मे चल रही बातों को  समझ सकता है और उसी की तरह रिएक्ट कर सकता है। एक ऐसा भी रोबोट है जो समुद्र के भीतर जाकर सारे काम खुद करता है। ये रोबोट समुद्र के भीतर दुश्मन की गतिविधियों को टोह कर उन्हें नष्ट भी कर सकता है।

मीडया रिपोर्टस् के अनुसार कानपुर में आजकल टेक्निकल फेस्ट चल रहा है। ये रोबोट्स उसी फेस्ट का आकर्षण बने हुए हैं। आदमी के दीमाग के इमोशंस को समझ कर रिएक्ट करने वाले रोबोट की कीमत महज़ 1.5 लाख रुपये है। इसी तरह समुद्र में काम करने वाला रोबोट सिर्फ तीन लाख रुपये में तैयार होता है। पहले वाले रोबोट में ह्युमन ब्रैन क्लोनिंग टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। सिर पर ब्रेन सेंसर लगने के बाद यह रोबॉट के प्रॉसेसर से कनेक्ट हो जाएगा। फिर दिमाग से कमांड लेकर काम पूरा करेगा।  इसकी आंखों में दो कैमरे और कान में माइक्रोफोन लगाए गए हैं।

 इससे उसे आवाज की दिशाओं के बारे में पता चलेगा। फिलहाल इसकी लंबाई दो फुट है।भविष्य में इसे और विकसित कर बिल्कुल इंसानों की तरह बनाया जाएगा। अगर घर की डोर बेल बजेगी तो मालिक के दिमागी आदेशों के बाद यह गेट भी खोलेगा। कोई चीज खाने के बाद दिमाग के संकेतों से यह पसंद-नापसंद तय कर लेगा। भविष्य में इसमें सारे इमोशंस सेट किए जाएंगे।