उथप्पा-गंभीर की शानदार जोड़ी का कमाल, टॉप पर पहुंची कोलकाता की टीम

नई दिल्ली ( 27 अप्रैल ): कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने रॉबिन उथप्पा (87) और कप्तान गौतम गंभीर (62) की बेहतरीन पारी की बदौलत राइजिंग पुणे सुपरजायंट (RPS) को 7 विकेट से मात दे दी। यह मैच जीतते ही KKR अंकतालिका में मुंबई इंडियंस से आगे निकलकर पहले स्थान पर पहुंच गई है। अब मुंबई और कोलकाता दोनों के 12-12 अंक हैं, लेकिन अच्छे रनरेट के कारण KKR अंकतालिका में टॉप पर काबिज है।


बुधवार को 183 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम ने 11 बॉल शेष रहते यह मैच अपने नाम कर लिया। रॉबिन उथप्पा को उनके शानदार खेल के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।


केकेआर की टीम ने 183 रन के लक्ष्य का जिस तरह से पीछा किया वह उसके लिए काफी आसान दिखा। सुनील नारायण के आउट होने के बाद गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्पा ने RPS के बोलर्स की खबर लेनी शुरू कर दी। इन दोनों के बीच 158 रन की साझदारी हुई। यह जोड़ी तीसरे ओवर से लेकर 17वें ओवर तक क्रीज पर रही और इस दौरान पुणे का कोई भी बोलर इन पर अपना असर नहीं छोड़ पाया।


उथप्पा 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट हुए, तब तक वह मैच को RPS से दूर ले जा चुके थे। उथप्पा ने 87 रन की पारी में 7 चौके और 6 छक्के जमाए। इसके अलावा उथप्पा ने केकेआर की फील्डिंग के दौरान (रहाणे, धोनी और तिवारी) तीन स्टंप भी लिए। बुधवार का दिन उथप्पा के लिए यादगार रहा। उन्होंने IPL में अपना सर्वाधिक स्कोर (87) भी बनाया।


इसके अलावा गौतम गंभीर ने एक छोर को संभाले रखा और 18वें ओवर में आउट होने से पहले उन्होंने 62 रन की बेहतरीन पारी खेली। इस पारी के साथ गौतम गंभीर ने इस टूर्नामेंट में 305 रन बना लिए हैं। अब वह इस टूर्नमेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं और उन्होंने ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा जमा लिया है।


इससे पहले 183 के टारगेट का पीछा करने उतरी KKR की पारी की शुरुआत एक बार फिर सुनील नारायण ने गौतम गंभीर के साथ मिलकर की। नारायण ने 11 बॉल पर 16 रन जोड़े, जिसमें 3 चौके जमाए। नारायण को धोनी के हाथों रन आउट हो गए और उन्हें वापस पवेलियन लौटना पड़ा। इसके बाद RPS की टीम को दूसरे विकेट के लिए अगले 158 रन तक इंतजार करना पड़ा। 178 के स्कोर पर उथप्पा और और 179 के स्कोर पर गंभीर जब तक आउट हुए तब तक पुणे के लिए बहुत देर हो चुकी थी। अंत में 11 गेंद बाकि रहते डेरेन ब्रावो ने चौका जड़कर अपनी टीम की जीत पर मोहर लगा दी।


इसस पहले RPS ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 182 रन बनाए हैं। स्टीव स्मिथ अपनी टीम के लिए नाबाद 51* रन की कप्तानी पारी खेली। स्मिथ के बाद अजिंक्य रहाणे ने 46 रन बनाए। वहीं एमएस धोनी (11 बॉल 23 रन) और डेनियल क्रिश्चन (6 बॉल पर 16) रन की तेजतर्रार पारी खेली। KKR की ओर से कुलदीप यादव ने 2 और उमेश यादव, पीयूष चावला और सुनील नारायण ने 1-1 विकेट अपने नाम किए।