खुश हो जाइए, मोबाइल का बिल अब कम आएगा


नई दिल्ली(17 अप्रैल): मोबाइल फोन यूजर्स का बिल अप्रैल से कम आएगा क्योंकि भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया, आइडिया सेल्युलर और एयरसेल ने रिलायंस जियो इन्फोकॉम के ऑफर का मुकाबला करने के लिए रोमिंग चार्जेज खत्म करने की दिशा में कदम उठाए हैं।


- 1 अप्रैल से भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया, आइडिया सेल्युलर और एयरसेल ने रोमिंग पर इनकमिंग चार्जेज खत्म कर दिए हैं।


- वहीं, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लाइफटाइम वॉयस कॉल्स फ्री में ऑफर कर रहा है। इसका मतलब यह है कि रोमिंग के वक्त किसी भी नेटवर्क पर इनकमिंग या आउटगोइंग कॉल्स का चार्ज नहीं लिया जाएगा।


- मार्केट लीडर एयरटेल ने भी कहा है कि वह आउटगोइंग कॉल्स पर रोमिंग के दौरान प्रीमियम चार्ज नहीं करेगी। ऐसे में दूसरी कंपनियों के पास इसी राह पर चलने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है। इसलिए अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो बेफिक्र होकर मोबाइल फोन पर बात करिए, आपको होम रेट्स पर ही भुगतान करना होगा। इससे रोमिंग के वक्त मंथली फोन बिल्स कम आएंगे।


- हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे आने वाले महीनों में टेलिकॉम कंपनियों के वॉयस ऐवरेज रेवेन्यू पर यूजर (एआरपीयू) में कमी आ सकती है। उनका कहना है कि इसका असर अप्रैल महीने से ही दिखने लगेगा क्योंकि कंपनियों की आमदनी में रोमिंग बिजनस की हिस्सेदारी 3-4.5 प्रतिशत है। हालांकि, रोमिंग चार्जेज खत्म या कम होने से आमदनी में जो कमी आएगी, उसकी भरपाई बढ़ते कॉल वॉल्यूम से हो सकती है।