इस सेक्टर में मिलेगी 50 लाख से ज्यादा नौकरियां

नई दिल्ली(31 जनवरी): नौकरी की तलाश कर रहे उन लाखों युवा के लिए बेहद अच्छी खबर, क्योंकि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि आने वाले तीन सालों में रोड सेक्टर में 50 लाख से ज्यादा नौकरियों के अवसर मिलेंगे। गडकरी ने कहा कि तीन साल के दौरान उनका मंत्रालय करीब पांच लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का काम पूरा कर लेगा। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री ने कहा कि हम पहले ही 1.5 लाख करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दे चुके हैं।

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट का हवाला देते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि सड़क परियोजनाओं में एक करोड़ रुपये का निवेश तकरीबन 800 लोगों को रोजगार देता है। उन्होंने कहा कि मैं अपने मंत्रालय के जरिए 50 लाख लोगों को नौकरी के अवसर प्रदान करूंगा। रोड सेक्टर का देश की जीडीपी में 2 पर्सेंट का योगदान होगा। इससे स्टील और सीमेंट इंडस्ट्री के कारोबार में भी इजाफा होगा। गडकरी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य आने वाले 4 सालों में रोड के नेटवर्क का 1.5 लाख किलोमीटर तक विस्तार करना है। फिलहाल यह 96,000 किलोमीटर है। गडकरी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले बजट में वित्त मंत्री प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के आवंटन में इजाफा करेंगे। 

गडकरी ने  कहा कि यह योजना मेरे मंत्रालय के अंतर्गत नहीं आती है, लेकिन मैं पीएम मोदी और वित्त मंत्री को इस योजना के लिए बजट के आवंटन में इजाफे के लिए राजी करने का प्रयास करूंगा। गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय समय से पहले ही तय किए गए लक्ष्यों को हासिल कर रहा है, उन्होंने कहा कि हम हर दिन 18 किलोमीटर सड़क का निर्माण कर रहे हैं और हमारा टारगेट इसे मार्च तक प्रतिदिन 30 किलोमीटर तक पहुंचाने का है। 

उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय 289 लाइटहाउसों और 1,300 द्वीपों को टूरिज्म हब के तौर पर विकसित करने की योजना बना रहा है। शिपिंग मिनिस्ट्री को पहले ही 70 लाइटहाउसों के लिए बोलियां मिल गई हैं। गडकरी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में सड़क सुरक्षा विधेयक और अंतरराज्यीय जलमार्ग विधेयक को मंजूरी मिल सकेगी।