मध्य प्रदेश में अमेरिका से बेहतर सड़कें: शिवराज सिंह चौहान

नई दिल्ली(25 अक्टूबर): मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि उनके प्रदेश में अमेरिका से बेहतर सड़के हैं। अमेरिकी प्रवास पर गए चौहान ने वहां मोदी सरकार की तारीफ की और कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत का आर्थिक विकास तेजी से हो रहा है।

- वाशिंगटन डीसी में रसेल सीनेट हॉल में भारतीय दूतावास के सहयोग से पंडित दीनदयाल उपाध्याय फोरम के शुभारंभ के मौके पर चौहान ने कहा कि दुनिया में अमीरी-गरीबी का अंतर काफी बढ़ रहा है। इसका असर शांति पर पड़ा है। शिवराज ने कहा कि दुनिया में सिर्फ दो-तीन प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जिनका 70 फीसदी प्राकृतिक संसाधनों पर कब्जा है।

- चौहान ने फोरम में कहा, 'विश्व में बढ़ रही भौतिकवादी प्रवृत्ति से अमीरी और गरीबी का अंतर काफी बढ़ गया है। वैश्विक समाज में एकरूपता लाने के लिए जरूरी है कि अमीरी-गरीबी के बीच के अंतर को कम से कम किया जाए।'

- चौहान ने कहा, 'पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद के सिंद्धात से प्रेरणा लेकर अमेरिका सहित संपूर्ण विश्व के सामने वर्तमान में व्याप्त ग्लोबल वार्मिंग, गरीबी, बेरोजगारी, महिला उत्पीड़न और असमानता जैसी चुनौतियों का मुकाबला किया जा सकता है।' इस मौके पर चौहान ने मध्य प्रदेश में गरीबी को कम करने के लिए चल रहे प्रयासों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश दुनिया में संभवत: पहला उदाहरण है, जहां पांच वर्षों से कृषि विकास दर लगातार 20 प्रतिशत कायम है।