आरके नगर उपचुनाव काउंटिंग LIVE: जयललिता की सीट पर बड़ी बढ़त के बाद दिनाकरण ने किया ये बड़ा दावा

नई दिल्ली ( 24 दिसंबर ): तमिलनाडु की आरके नगर सीट पर हुए उपचुनाव की रविवार को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है। इस सीट के लिए 21 दिसंबर को मतदान हुआ था। यह सीट एआईएडीएमके की मुखिया जे. जयललिता के पिछले साल दिसंबर में निधन के बाद खाली हो गई थी।

LIVE Updates...

उपचुनाव की अब तक हुई काउंटिंग में शशिकला के भतीजे और निर्दलीय उम्मीदवार टीटीवी दिनाकरण सबसे आगे चल रहे हैं। काउंटिंग में बढ़त बनाने के बाद दिनकरन ने दावा किया है कि वह अम्मा के असली वारिस हैं और राज्य सरकार तीन महीने में गिर जाएगी। दिनाकरण ने कहा कि 'अम्मा' के आरके नगर ने जो मेजॉरिटी मुझे दी है इससे पता लगता है कि वोटर्स क्या चाहते हैं। मैं जनता को धन्यवाद देता हूं। इस सरकार के जाने का समय आ गया है और अगले 3 महीने में चली जाएगी। 

चौथे राउंड की काउंटिंग में भी टीटीवी दिनकरन आगे चल रहे हैं। अब तक की काउंटिंग में टीटीवी दिनकरन को 55 फीसदी वोट मिले हैं।

-उपचुनाव में दिनाकरण की बढ़त को देखते हुए उनके आवास के बाहर जश्न मनाते समर्थक।  

-आरके नगर उपचुनाव की काउंटिंग फिर शुरू, दिनाकरण  करीब 5000 वोटों से आगे।

-दिनाकरण और AIADMK समर्थकों में झड़प, काउंटिंग रुकी।

-AIADMK और DMK उम्मीदवार से आगे टीटीवी दिनाकरण।

-पहले राउंड की काउंटिंग में टीटीवी को 598 वोट, डीएमके को 120 और एआईडीएमके को 243 वोट मिले हैं।

मधुसूदनन और एआईएडीएमके से दरकिनार किए गए नेता और निर्दलीय उम्मीदवार टीटीवी दिनाकरन, मुख्य विपक्षी दल डीएमके के उम्मीदवार एन. मुरुथु गणेश के बीच मुकाबला है। 

पहले राउंड में 14 ईवीएम के वोटों की गिनती हो रही है। वोटों की गिनती का लाइव वेबकास्ट किया जा रहा है, जिस पर दिल्ली से भारतीय निर्वाचन आयोग नजर रख रहा है। काउंटिंग पर तमिलनाडु सचिवालय भवन से राज्य प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी नजर बनाए हुए हैं। बताते चलें कि आरके नगर क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 2,28,234 है। 

पश्चिम बंगाल के सबांग उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस की गीता रानी ने जीत हासिक की है। 

आरके नगर के अलावा चार और विधानसभा सीटों पर भी वोटों की गिनती चल रही है। ये सीटें हैं- यूपी की सिकंदरा, पश्चिम बंगाल की सबांग और अरुणाचल प्रदेश की पाक्के केसांग और लीकाबली। 21 दिसंबर को हुए इन सीटों पर हुए उपचुनाव में पश्चिम बंगाल की सबांग विधानसभा सीट पर 74 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था। इस सीट पर टीएमसी, बीजेपी और सीपीएम के बीच टक्कर थी। 

वहीं, यूपी की सिकंदरा विधानसभा सीट पर 53 फीसदी मतदान हुआ था। सिकंदरा सीट बीजेपी विधायक मथुरा प्रसाद पाल के निधन के बाद खाली हुई है। बीजेपी ने उनके बेटे अजीत पाल सिंह को उपचुनाव में प्रत्याशी बनाया है। वहीं, एसपी ने सीमा सचान को, जबकि कांग्रेस ने प्रभाकर को मैदान में उतारा है। 

अरुणाचल प्रदेश के पाक्के कसांग में 90 फीसदी से ज्यादा लोगों ने वोट डाले थे, वहीं लीकाबली सीट पर 60 फीसदी मतदान हुआ था।