रेलवे कर्मचारी पहनेंगे डिज़ाइनर ड्रेस...

कुंदन सिंह, नई दिल्ली (26 जुलाई): रेलवे के कर्मचारी अब फैशन डिज़ाइनर की डिजाईन की हुए ड्रेस पहनेंगे। जी हां, ये रेलवे में जल्द ही होने जा रहा है। रेलवे ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। मशूहर फैशन डिज़ाइनर ऋतू बेरी को रेलवे ने इस काम का जिम्मा सौंपा है।

इसके लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु से ऋतू बेरी ने आज दूसरी बार दिल्ली में मुलाक़ात की है। करीब घंटे भर चली इस मुलाक़ात के लिए ऋतू बेरी काफी तैयारी के साथ आई थी। अपने प्रेजेंटेशन में ऋतू बेरी ने दिखाया की दुनिया के दूसरे शहरों में किस तरह के कपडे़ रेलवे स्टाफ पेहनते हैं और वहां का मौसम किस हिसाब से है। उसके बाद डिज़ाइनर ऋतू बेरी ने बताया कि आखिर भारतीय रेलवे के लिए क्या कुछ जचेगा।

इसके लिए उन्होंने रेल मंत्रालय को चार थीम का विकल्प दिया है। ये थीम है...

- एथोस ऑफ़ इंडिया में भारत में जितने पारंपरिक कलाएं है जैसे मधुबनी आर्ट, मेहंदी और अलग-अलग किलकारियां उस पर आधारित है। - गोल्डन पीरियड का थीम में हल्का सुनहरा लुक है, क्योंकि भारत को सोने के चिड़िया कहा जाता था। उसको बेस माना गया है इस थीम में। - तीसरा थीम उस ज़ज्बे पर है, जो भारत की आत्मा है। सबसे ज्यादा रंग इस थीम में हैं। - चौथा थीम है, मुग़ल काल के नवाबों पर आधारित। उनके दौर में महलों और किलों में जो नक्काशी और चित्रकारी होती थी उस पर।

एक बार रेल मंत्रालय अपना थीम पसंद कर लेगी उसके बाद ऋतू बेरी उस हिसाब से रेलवे कर्मचारियों के लिए उस थीम पर आधारित कपडे डिजाईन करेगी। ये ड्रेस ऋतू बेरी मुफ्त में डिजाईन करेगी। लेकिन रेलवे इसे बहार से स्टिच करवाएगी। फिलहाल ये ड्रेस रेलवे में रनिंग स्टाफ ही पहनेंगे। जैसे स्टेशन मेनेजर, स्टेशन सुप्रीटेंडेंट, टिकट चेकर, रेसर्वशन बुकिंग स्टाफ, गॉर्ड, ड्राइवर और स्टेशन स्टाफ। बाद में इस बात पर विचार होगा की क्या एक दिन सभी कर्मचारी रेलवे ड्रेस में भी आना चाहेंगे या नहीं।