ENGvsIND: शतक लगाकर ऋषभ पंत ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 11 सितंबर ): भारतीय क्रिकेट टीम और मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच लंदन के ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। मैच के 5वें दिन विकेटकीपर बल्लेबाज ऋभ पंत ने दूसरी पारी में तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा। उन्होंने 120 गेंदों में 100 रन पूरे किए। इंग्लैंड में सेंचुरी लगाने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। अपना तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे पंत ने लेग स्पिनर आदिल रशीद की गेंद पर छक्का लगाकर 117 गेंदों पर अपनी सेंचुरी पूरी की। इसके साथ ही यह चौथी पारी में किसी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर भी है। पंत ने अपनी इस पारी में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा।

जहां तक किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा इंग्लैंड में सर्वोच्च स्कोर की बात है तो यह भी धोनी के ही नाम था जिन्होंने 2007 के इंग्लैंड दौरे पर बनाए थे। और भारत की ओर से इससे पहले किसी विकेटकीपर द्वारा चौथी पारी में बनाया गया सर्वाधिक स्कोर नाबाद 76 रन था जो धोनी ने 2007 में इंग्लैंड दौरे पर लॉर्डस में बनाया था। धोनी की पारी के दम पर भारत वह मैच ड्रॉ करवाने में कामयाब रहा था। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 298 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारत ने वसीम जाफर के 58 रनों की मदद से 201 का स्कोर बनाया था। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 280 रन बनाए।

भारत के सामने चौथी पारी में 380 रनों का लक्ष्य था। दिनेश कार्तिक जब 60 रन बनाकर आउट हुए तब भारत का स्कोर 5 विकेट पर 145 रन था। इसके बाद करीब 40 ओवर का खेल और बाकी था। ऐसे में लक्ष्मण का साथ देने धोनी आए। 76वें ओवर में भारत को लक्ष्मण के रूप में छठा झटका लगा। इसके बाद धोनी ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर भारत को हार से बचाया। धोनी ने अपने नैसर्गिक आक्रामक खेल को रोकते हुए विकेट पर टिककर बल्लेबाजी की। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 9 विकेट पर 289 रन बनाए थे।