Blog single photo

आ गया मास्क पहनने का समय, तेजी से जहरीली हो रही है दिल्ली की हवा

दिल्ली-एनसीआर की हवा दिनों दिन और जहरीली होती जा रही है। पिछले दो दिनों से पंजाब और हरियाणा में पराली जलने की घटना में तेजी आई है जिसके कारण दिल्ली में दमघोटू धुंआ में बढ़तरी देखने को मिल रही है।

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 अक्टूबर): दिल्ली-एनसीआर की हवा दिनों दिन और जहरीली होती जा रही है। पिछले दो दिनों से पंजाब और हरियाणा में पराली जलने की घटना में तेजी आई है जिसके कारण दिल्ली में दमघोटू धुंआ में बढ़तरी देखने को मिल रही है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के सैटलाइट डेटा के मुताबिक, पिछले 2 दिनों में पराली जलाने की घटनाएं कुछ दिन पहले के मुकाबले दोगुनी हो गई हैं।

नासा ते सैटलाइट ने जो डाटा दिया है उसमें 1,031 जगहों को चिंहित किया गाया है जहां पराली जालाए जा रहे हैं। दोनों राज्यों में पराली जलाने की अब तक जितनी घटनाएं हुई हैं, उनमें से करीब आधी (46%) तो पिछले 3 दिनों में ही हुई हैं। इससे यह आशंका बढ़ गई है कि दिवाली से पहले हवा बहुत ज्यादा जहरीली हो जाएगी क्योंकि तब पटाखे भी हवा में प्रदूषण बढ़ाएंगे।

NASA के डेटा के मुताबिक, इस महीने पराली जलाने की घटनाओं में पिछले साल की तुलना में 9 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। प्रदूषण पर निगरानी और रिसर्च करने वाली केंद्र सरकार की संस्था SAFAR के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में दिल्ली के वायु प्रदूषण में पराली जलाने की भूमिका बढ़ी है।

पंजाब कृषि विभाग के एक अधिकारी ने बताया, 'उपचुनावों की वजह से पराली जलाने पर लगाम लगाने में अधिकारियों के स्तर पर ढुलमुल रवैया देखने को मिला। लेकिन, अब जब चुनाव खत्म हो चुके हैं तो बहुत मुमकिन है कि कुछ सख्त कदम उठाए जाएं।' अधिकारी ने बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पराली जलाने के मुद्दे पर चर्चा के लिए मंगलवार को बैठक बुलाई है। उन्होंने बताया, 'पराली जलाने पर लगाम लगाने के लिए कई तरह के कदम की चर्चा है। देखते हैं कि क्या फैसला लिया जाता है।'

Tags :

NEXT STORY
Top