ये देश और खेल पहली बार दिखेंगे ओलंपिक में, जानें- ऐसी ही बड़ी बातें

नई दिल्ली(5 अगस्त): खेलों की सबसे बड़ी प्रतियोगिता का आगाज कुछ ही घंटों में होने वाला है। 2016 के ओलंपिक खेल इस बार 5 से 21 अगस्‍त तक ब्राजील के शहर रियो डी जेनेरियो में होंगे।

- रियो ओल‍ंपिक में 206 देशों के 10,500 एथलीट्स अपने हुनर का लोहा मनवाने को तैयार हैं। खास बात यह है कि इस बार कोसोवो और दक्षिण सूडान देश पहली बार ओलंपिक में हिस्‍सा ले रहे हैं। इस बार ओलंपिक में 28 खेलों के तहत मेडल्‍स के 306 सेट दांव पर होंगे।

- इन खेलों में पहली बार रग्‍बी और गोल्‍फ को भी शामिल किया गया है। रियो के अलावा ओलंपिक की प्रतियोगिताएं ब्राजील के साऊ पाउलो, बेलो होरिजोंटे, सल्‍वाडोर, ब्राजीलिया और मनाऊस में भी आयोजित की जाएंगी। ओलंपिक खेल हर चार साल बाद आयोजित किए जाते हैं।

- ओलंपिक खेलों की शुरुआत यूनान (ग्रीस) से हुई थी, लेकिन इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के गठन के बाद 1896 में पहली बार इन खेलों का आयोजन हुआ। रियो में 28वें ओलंपिक खेल खेले जाने हैं।

- ब्राजील में ओलंपिक की तैयारियों पर 29.‍6 बिलियन डॉलर खर्च हुए हैं। इस बार के ओ‍लंपिक खेलों का लोगो एक ब्राजीलियन कंपनी तातिल डिजाइन ने तैयार किया। यह लोगो 31 दिसंबर 2010 को जारी किया गया था। रियो ओलंपिक के मैस्‍कट का नाम विनिसियस है। यह नाम संगीतकार विनिशियस डी मोराएस के नाम पर दिया गया है।

- ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए रियो ने मैड्रिड, टोक्‍यो और शिकागो को मात देकर सफलता हासिल की थी। भारतीय ओल‍ंपिक दल रियो में अभ्‍यास कर रहा है। कई विशेषज्ञ इस बार मेडल्‍स टैली में भारत का ग्राफ ऊपर चढ़ने की बात कह रहे हैं, ऐसे में इन खेलों पर सबकी नजर रहेगी।

- रियो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी चार घंटे तक चलेगी। इस दौरान नाच-गाना, आतिशबाजी, दिग्‍गज खिलाड़ी और खेल व ब्राजील के इतिहास के बारे में बताया जाएगा।

- भारत में इसका प्रसारण शनिवार को सुबह साढ़े चार बजे से होगा।ओलंपिक के उद्घाटन समाराेह से जुड़े हर सवाल का जवाब आपको यहां मिलेगा।