रियो: जीत के साथ हॉकी टीम का आगाज, ऑयरलैंड को 3-2 से हराया...

नई दिल्ली (6 अगस्त): रियो ओलंपिक के पहले मुकाबले में हॉकी टीम ने ऑयरलैंड को 3-2 से हराकर जीत से आगाज किया। पहले हॉफ में 1-0 से बढ़त बनाने के बाद टीम इंडिया ने इसे बरकरार रखा और आसानी से दूसरे हॉफ में भी ऑयरलैंड के खिलाफ एक और गोल कर दिया। हालांकि जल्द की ऑयरलैंड ने भी गोल करके अपने आप को मैच में वापस ला खड़ा किया।

इसके बाद भारत ने तीसे हॉफ में एक और गोल किया और मैच में 3-1 की बढ़त बनाई, लेकिन फिर ऑयरलैंड ने भी एक और गोल कर दिया। हालांकि इसके बाद कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई और भारत ने मुकाबला जीत लिया।

आपको बता दें कि भारत को ग्रुप बी में आयरलैंड, अर्जेंटीना, नीदरलैंड, कनाडा और जर्मनी के साथ रखा गया है। भारतीय हॉकी टीम ने इस साल चैंपियंस ट्रॉफी में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे भारतीय टीम की उम्मीदें काफी बढ़ गई है। वैसे भी भारतीय हॉकी टीम अपने गोल्डन प्रीयेड की तलाश में हैं। आपको बता दें कि भारतीय हॉकी टीम ने अपने देश के लिए सबसे ज्यादा 11 मेडल अब तक जीते हैं, जिसमें से 8 गोल्ड, 1 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज।

साफ है कि भारतीय हॉकी टीम ने वर्ल्ड हॉकी पर काफी समय तक राज किया। 1928 में हॉकी इंडिया ने पहला गोल्ड जीता था और 1956 तक भारतीय टीम ओलंपिक में अजेय रही थी। इतना ही नहीं हॉकी टीम ने लगातार 6 गोल्ड जीतने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया है, लेकिन 1980 की कामयाबी के बाद भारतीय हॉकी टीम अपनी चमक खोती चली गई।