BYE-BYE रियो, PM मोदी ने ब्राजील को कहा थैंक्यू

नई दिल्ली(22 अगस्त): ब्राजील के सबसे बड़े महानगर रियो डी जनीरो में 5 अगस्त को शुरू हुए 31वें ओलिंपिक खेलों का समापन हो गया है। अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने स्थानीय समयानुसार रविवार रात 10.30 बजे (भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह 7 बजे) माराकाना स्टेडियम में तोक्यो में 2020 में मिलने के वादे के साथ इन खेलों का समापन किया। 

- तोक्यो को 2020 ओलिंपिक की मेजबानी दी गई है और उसने अपने प्रधानमंत्री शिंजो अबे के नेतृत्व में 32वें ओलिंपिक खेलों की तैयारियों की अपनी झलक पेश की। 

- समापन समारोह के बाद भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी ट्वीट कर ब्राजील को मेजबानी के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि ओलिंपिक में भारत के हर खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया।

- गौरतलब है कि अमेरिका ने एक बार फिर ओलिंपिक खेलों में अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए सबसे अधिक 46 स्वर्ण जीते। वह एकमात्र देश रहा, जिसके पदकों की संख्या 100 के पार गई। अमेरिका ने कुल 121 पदक जीते। ब्रिटेन ने 27 स्वर्ण के साथ दूसरा और चीन ने 26 स्वर्ण के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। इस साल का खास आकर्षण शरणार्थी टीम रही, जिसने आईओसी के झंडे तले ओलिंपिक में हिस्सा लिया। 

- पूरी दुनिया ने इस टीम को प्यार दिया और इसी प्यार और सम्मान की बदौलत इस टीम ने एक स्वर्ण और एक कांस्य हासिल किया तथा पदक तालिका में भारत जैसे कई देशों से ऊपर रही।

- बात करें भारत की तो भारत ने इस साल कुल दो पदक जीते। महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने रजत पदक जीता जबकि कांस्य पदक महिला पहलवान साक्षी मलिक ने हासिल किया। आपको बता दें कि भारत ने लंदन ओलिंपिक में छह पदक जीते थे। रियो में कुल 78 देशों ने पदक जीते। भारत को इनमें से 69वां स्थान प्राप्त हुआ।

- रियो ओलिंपिक की समाप्ति के साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रियो ओलिंपिक के मेजबान ब्राजील के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने लिखा, 'पूरी दुनिया के लोगों का स्वागत करने और एक यादगार ओलिंपिक आयोजित करने के लिए मेजबान ब्राजील के प्रति आभार।' साथ ही पीएम मोदी ने यह भी कहा कि रियो ओलिंपिक में शामिल हुए भारतीय दल के हर खिलाड़ी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। पीएम ने भारतीय खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के लिए बधाई भी दी।