रिलायंस ने दर्ज किया रिकॉर्ड मुनाफा, ऐसा करने वाली देश की बनी पहली कंपनी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 जनवरी): उद्योगपति मुकेश अंबानी लगातार एक के बाद एक कीर्तिमान बनाते जा रहे हैं। उनकी अगुवाई में रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. यानी आरआईएल ने नया कीर्तिमान बनाया है। आरआईएल किसी एक तिमाही में 10,000 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाने वाली देश की पहली निजी क्षेत्र की पहली कंपनी बन गई है। कंपनी ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 10,251 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है।

आरआईएल के मुताबिक पेट्रोरसायन, खुदरा और दूरसंचार कारोबार से रिकॉर्ड आमदनी की वजह से कंपनी अपने रिफाइनरी मार्जिन में आई गिरावट की भरपाई करने में सफल रही। यह निजी क्षेत्र की किसी कंपनी का सबसे ऊंचा तिमाही मुनाफा है। इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी) किसी तिमाही में दस हजार करोड़ रुपये से अधिक सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम ब्रांच रिलायंस जियो इंफोकॉम का शुद्ध लाभ 64.9 फीसदी बढ़कर 831 करोड़ रुपए रहा, जो कि एक साल पहले इसी तिमाही में 504 करोड़ था। रिलायंस जियो के लिए यह लगातार पांचवीं ऐसी तिमाही रही, जिसमें लाभ हासिल हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज को हुए मुनाफे को लेकर मुकेश अंबानी का कहना है कि नए युग के उपभोक्ता व्यवसाय में हमने रिटेल और Jio प्लेटफॉर्म पर मजबूत वृद्धि की रफ्तार बनाए रखी। साथ ही उपभोक्ता व्यवसायों की हिस्सेदारी कंपनी के समग्र लाभ में लगातार अपना योगदान बढ़ा रही है।