ये हैं दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर्स

नई दिल्ली(4 सितंबर): दुनियाभर में सबसे ज्यादा क्रिकेट का क्रेज है। लोगों के क्रेज को देखते हुए कई नए नए फार्मेट भी इसके साथ जुड़े है जिन्हें लोग काफी पंसद करते है। इसी कारण फैंस आईपीएल, बीबीएल, सीपीएल, बीपीएल और हाल ही में शुरू हुए पीसएल जैसे टूर्नामैंट का मजा ले पा रहे हैं। इन सबके  कारण खिलाड़ियों की इनकम में भी जोरदार इजाफा हुआ है।

जानिए,इनकम के अाधार पर टॉप 5 दुनियाभर खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा है। 

सचिन तेंदुलकर (118 मिलियन डॉलर)

सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के भगवान माने जाते है। इनके मैदान पर आने एक लोगों में नई क्रांति सी आ जाती थी और संन्यास के बाद भी यह कई विज्ञापन कंपनियों के साथ जुंड़े और तो और कई गुडबिल फाउंडेशन से भी काम किया। यह क्रिकेट के सबसे अमीर खिलाड़ियों में एक है। इनकी इनकम 118 मिलियन डॉलर है।    महेंद्र सिंह धोनी (103 मिलियन डॉलर)

कमाई के मामले में धोनी सबसे तेज खिलाड़ी है। जिस तरह तेजी से इन्होंने क्रिकेट में नाम कमाना उसी तरह फैंस के दिलों में जल्द ही अपनी जगह बना ली। इसी वजह से यह काफी विज्ञापन कपंनियों से जुड़े और खूब पैसा कमा रहे है। बेहतरनी कप्तानों में इनका नाम शुमार है। कई ऐसी डील भी उनके नाम है जिन्होंने रिकार्ड कायम किया। इनकी इनकम 103 मिलियन डॉलर है।    रिंकी पोंटिग(65 मिलियन डॉलर) रिंकी पोंटिग अॉस्ट्रेलिया क्रिकेट के सबसे ज्यादा बेहतरीन कप्तानों में से एक है।इस सूची में उन्हें तीसरे पायदान पर रखा गया है। 2008 में उन्होंने पोंटिग फाउडेशन की भी स्थापित की थी। इस दौरान कई कैंसर से पीड़ित बच्चों की मदद की जाती है। इनकी इनकर 65 मिलियन डॉलर है।    विराट कोहली (53 मिलियन डॉलर) छोटी उम्र में अपने नाम कई रिकार्ड करने वाले विराट कोहली इन दिनों भी सभी फैंस के दिलों में राज कर रहे है। उनको पहचान 2008 में मलेशिया में हुए अंडर 19 के मैचों के दौरान मिली है। अब वह टीम इंडिया के टैस्ट कप्तान है। इन्होंने क्रिकेट के नए फैर्मेट आईपीएल में भी एक अलग पहचान बनाई बेखूबी से कप्तानी की। इनकी इनकम 53 मिलियन डॉलर है। 2014 में वह एमआरएफ से एक एंडोमेट में 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो गए है।      शेन वार्न(50 मिलियन डॉलर ) शोन वार्न सबसे स्पिन गेंदबाजों में से एक है। उनके नाम 1000 अंतरराष्ट्रीय विकेट है। इनके साथ साथ बल्लेबाजी में भी अपनी एक पहचान बनाई है और क्रिकेट में उनके नाम 3000 रन है। इनके क्रिकेट करियर में कई उतार चढ़ाव आए और कई विवादों में भी उलझे रहे। कमाई के मामले में इनकी इनकम 50 मिलियन डॉलर है।