भारत में 2.36 लाख लोग हैं करोड़पति, सबसे ज्यादा गरीब भी यहीं...

नई दिल्ली (20 जनवरी): भारत में करोड़पतियों की संख्या बढ़ी है। वहीं प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत नीचले पायदान पर हैं। 'न्यू वर्ल्ड वेल्थ की एशिया प्रशांत 2016 संपदा' की रिपोर्ट में यह बात निकल कर आई है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में प्रति व्यक्ति आय 2.37 लाख रुपए हैं। वहीं भारत एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे ज्यादा अमीरों के मामले में चौथे स्थान पर है। इस लिस्ट में पहले स्थान पर जापान है।

कितने लोग हैं भारत में अमीर... > रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2.36 लाख लोग करोड़पति हैं। जिनके हर एक के नाम 6.70 करोड़ रुपए की संपत्ति है। > पिछले साल ये आंकड़ा 1 लाख 98 हजार था। यानी एक साल में हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (एचएनआई) की आबादी 19.9 पर्सेंट बढ़ गई। > भारतियों के पास कुल 4.365 अरब डॉलर की संपत्ति निजी तौर पर है। > 2.04 लाख अमेरिकी डॉलर प्रति व्यक्ति संपत्ति के साथ ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है। > 1600 डॉलर औसतन की प्रति व्यक्ति संपत्ति के साथ पाकिस्तानी सबसे गरीब।

कितने गरीब हैं भारत में... > भारत में 21.9 फिसदी आबादी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने को मजबूर है। ये वो लोग हैं जिनकी रोज की कमाई 50 रुपए से भी कम है। जिन्हें रोज खाने के लिए रोटी भी नसीब होती। > 2012 के विश्व बैंक के आंकड़े के मुताबिक दुनिया में सबसे अधिक गरीब लोग भारत में रहते हैं।

62 लोगों के पास है दुनिया की आधी दौलत ऑक्सफैम नाम के संस्था ने दावोस में आज से शुरू हो रहे वर्ल्ड इकोनोमिक फॉर्म में ये रिपोर्ट पेश किॊया जा रहा है। इसमें बताया गया है कि 62 अमीर लोगों की संपत्ति 2010 से लेकर अबतक 44 प्रतिशत तक बढ़ गई जबकि दुनिया के 35 करोड़ गरीबों के पास धन में 41 प्रतिशत की गिरावट आई है। यानी अमीरों की दौलत में 11 लाख करोड़ की बढ़ोतरी हुई और गरीब आबादी की दौलत में करीब 67 हजार करोड़ रुपए की गिरावट आई।