सुषमा से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री, पाकिस्तान पर हुई बात

नई दिल्ली(25 अक्टूबर): अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन भारत पहुंचे चुके हैं। उनकी मुलाकात विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से हुई। टिलरसन इसके बाद पीएम मोदी से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने टिलरसन के सामने पाक समर्थित आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया। 

- टिलरसन मंगलवार रात पाकिस्तान की यात्रा के बाद भारत पहुंचे हैं। टिलरसन अफगानिस्तान से होते हुए पाकिस्तान पहुंचे थे। दक्षिण एशिया की अपनी पहली यात्रा शुरू करने से पहले टिलरसन ने एक तरफ आक्रामक नीतियों को लेकर चीन की आलोचना की थी, वहीं अपनी जमीन पर आतंकवादी गतिविधियों को रोक पाने में नाकाम रहे पाकिस्तान को भी लताड़ लगाई थी। मंगलवार को जब टिलरसन पाकिस्तान में थे तब उन्होंने एक बार फिर अपनी बात दोहराते हुए पाकिस्तान के शीर्ष नेतृत्व को सख्त शब्दों में कहा कि उन्हें देश में सक्रिय आतंकवादियों के खात्मे के लिए और प्रयास करने होंगे।

- टिलरसन पिछले दो महीने में भारत आने वाले ट्रंप प्रशासन के दूसरे सर्वोच्च अधिकारी हैं। पिछले महीने अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस भारत आये थे। टिलरसन की तीन दिन की भारत यात्रा से पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था कि इसमें भारत-अमेरिका साझेदारी को और मजबूत करने पर विस्तृत चर्चा की जाएगी।