इस स्मार्टफोन में मिलेगा टच और टाइप दोनों का मजा, कीमत इतनी कम

नई दिल्ली ( 14 दिसंबर ): स्मार्टफोन कंपनियां आए दिन नए-नए स्मार्टफोन लाॅन्च करती रहती है। इसी कड़ी में Jivi मोबाइल्स ने खास स्मार्टफोन Revolution TNT3 लॉन्च किया है। ये स्मार्टफोन खास तौर पर ऐसे लोगों के लिए है जिनका पुराने से मोह और नए का आकर्षण बना हुआ है। कंपनी ने इसकी कीमत 3,999 रुपये रखी है। ग्राहक इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह खरीद पाएंगे।

Jivi Revolution TnT3 में  4-इंच WVGA डिस्प्ले दिया गया है। ये स्मार्टफोन आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 7.0 नूगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। इस स्मार्टफोन में 1GB रैम के साथ 1.3GHz क्वॉड-कोर प्रोसेसर दिया गया है। इसकी इंटरनल मेमोरी 8GB की है जिसे कार्ड की मदद से बढ़ाकर 64GB तक किया जा सकता है।

कैमरे के सेक्शन की बात करें तो इसके रियर में 5 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है, वहीं इसके फ्रंट में सेल्फी के लिए 2 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इस स्मार्टफोन की बैटरी 2,300mAh की है। कनेक्टिविटी के लिहाज से इसमें 4G LTE, Bluetooth, Wi-Fi, डुअल सिम और माइक्रो USB सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा 4 हजार के इस स्मार्टफोन में ग्राहकों को फिंगरप्रिंट स्कैनर भी मिलेगा।

जीवी मोबाइल्स के एमडी सीपी बथेजा के मुताबिक देश में फिलहाल हर साल औसतन 20 मिलियन कुल मोबाइल बिकते हैं। इनमें देश के कुल मोबाइल यूजर्स के 60 फीसदी यानी 13 मिलियन फीचर फोन ही होते हैं। ये फीचर फोन बुजुर्गों, किसानों और गांवों कस्बों के लोगों के काम आते हैं। यही उनका दुनिया भर से संपर्क में रहने का एकमात्र साधन हैं। इन्होंने अब तक मोबाइल के सिर्फ हरे और लाल बटन से ही काम चलाया है। ज्यादा से ज्यादा मैसेज टाइप करना सीख गए।

टच स्क्रीन से अभी तक दूरी ही बनाये रखी है। लेकिन अब दोनों फीचर एक मोबाइल में आने से ना केवल वो टेक्नोसेवी हो जाएंगे बल्कि उनका भ्रम भी दूर होगा कि स्मार्ट फोन तो सिर्फ बच्चे ही चला सकते हैं। यानी वो फीचर फोन से स्मार्टफोन का इस्तेमाल कब सीख जाएंगे उनको पता ही नहीं चलेगा।