शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए साइकिल यात्रा पर रिटायर्ड जनरल

नई दिल्ली(4 फरवरी):देश के शहीदों को हर कोई अपने-अपने ढंग से श्रद्धाजंलि देता है। लेकिन सेना के मेजर जनरल ने जिस तरीके से शहीदों को श्रदाजंलि देने का तरीका निकाला है वह हैरान करने वाला है।

- मेजर जनरल सोमनाथ झा की उम्र तो 59 साल है लेकिन उनकी उम्र उनके जज्बे और जज्बात के आड़े नहीं आती है। वह पूरे देश की यात्रा साइकिल से करने वाले हैं और वह ऐसा करके देश के लिए अपना बलिदान देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करना चाहते हैं।

- सोमनाथ झा भारतीय सेना के रिटायर्ड जनरल हैं। 1947 के बाद से युद्धों में शहादत देने वाले जवानों के लिए वह साइकिल टूर पर हैं।

- उन्होंने भारतीय शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए पूरे देश का टूर साइकिल से करने की ठानी है। वह हर शहीद के लिए दो मिनट की राइडिंग करेंगे। उन्होंने अपनी यात्रा की शुरुआत 19 अक्टूबर से की थी और अब तक वह देश के 18 राज्यों तक पहुंच चुके हैं। इसके बाद 19वां राज्य कर्नाटक होगा।

- अपने इस अनोखे मिशन के बारे में झा कहते हैं, वह करीब 20,600 शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि देना चाहते थे जिन्होंने इस देश के लिए बलिदान दिया।

- सोमनाथ आर्मी से पिछले साल सितंबर में रिटायर हुए हैं। उन्होंने कहा, 'बहुत सारे सैनिकों ने हमारे लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है। मैं रिटायर होने से पहले अपने अंतिम मिशन को पूरा करना चाहता हूं लेकिन इस बार यह मिशन देश के लिए नहीं बल्कि उनके लिए जिन्होंने देश को रहने लायक बनाया है।'

- सोमनाथ झा 1 फरवरी को बेंगलुरु पहुंचे हैं। उन्होंने अपनी यात्रा शुरू करने से पहले कुछ प्रतिबद्धताएं तय की हैं। वह हर शहीद के लिए दो मिनट साइकिल राइड करेंगे और साइकिल से देश के 29 राज्यों का भ्रमण करेंगे। वह 21,000 सैनिकों को अपनी यात्रा के 42,000 मिनट समर्पित करने वाले हैं। उनकी यह यात्रा सात महीनों में पूरी होगी।