बार-बार यूटर्न पर बोली कांग्रेस- रिवर्स बैंक ऑफ इंडिया बन गया है RBI

नई दिल्ली(21 दिसंबर): नोटबंदी के बाद पैसे जमा कराने और निकालने तो लेकर भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से बार-बार नियम बदले जाने पर कांग्रेस ने तंज कसा है। कांग्रेस ने कहा कि आरबीआई अब 'रिवर्स बैंक ऑफ इंडिया' बन चुका है।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बुधवार को कहा कि नोटबंदी के 43 दिनों में सरकार और आरबीआई ने 126 बार नियमों में बदलाव किया है। इससे पता चलता है कि फैसले को लेकर किसी तरह की रणनीति नहीं थी। उन्होंने कहा, 'नोटबंदी आम जनता पर क्रूर मजाक के तौर पर है। रोजाना पैसे कमाकर रोजी कमाने वाले मजदूरों की अनदेखी की गई।'

सुरजेवाला ने कहा कि आरबीआई में नोट छपे नहीं इसलिए सरकार रोज-रोज नए तुगलकी फरमान लगा रही है ताकि जनता को उसके पैसे से दूर रखा जा सके। उन्होंने कहा कि मजदूरी करके पेट पालने वाला व्यक्ति बैंक की लाइन में खड़ा होगा तो कमाएगा क्या और घर कैसे चलेगा? कांग्रेस ने पहले भी नोटबंदी पर जनता को हो रही समस्याओं को मुद्दा बनाते हुए विरोध जताया है। संसद के दोनों सदनों में भी इसे लेकर काफी हंगामा हुआ जिससे शीतकालीन सत्र में कई अहम बिल पास नहीं हो पाए। 

बता दें कि आरबीआई ने सोमवार को आदेश दिया था कि 30 दिसंबर तक 5000 रुपये से ज्यादा की रकम के पुराने नोट सिर्फ एक बार ही जमा किए जा सकेंगे। इसके बाद अगर कोई 5000 रुपये से ज्यादा जमा करता है तो उसे सवालों के जवाब देने होंगे।