राजपथ पर दिखा देश का दम, UAE के सैनिकों ने किया परेड

नई दिल्ली (26 जनवरी): देश आज अपना 68वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस मौके पर राजपथ पर अनोखा नजारा देखने को मिला। विजय चौक से ऐतिहासिक लालकिले तक देश की आन-बान-शान का शानदार नजारा दिखा। इसमें प्राचीन काल से चली आ रही भारत की अनूठी एकता में पिरोई विविधताओं वाली विरासत, आधुनिक युग की विभिन्न क्षेत्रों की उसकी उपलब्धियां और देश की सुरक्षा की गारंटी देने वाली फौज की क्षमता का भव्य प्रदर्शन हुआ। गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि अबु धाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान थे।

देश की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक झलकी दिखाने वाली परेड में पहली बार संयुक्त अरब अमीरात  UAE का सैनिक दस्ता शामिल हुआ जिसकी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सलामी ली। UAE के 149 सैनिकों के दस्ते ने सैनिक बैंड की संगीतमय धुनों पर कदमताल किया । परेड में UAE के सैनिकों की एक टुकड़ी ने अपने देश के ध्वज के साथ हिस्सा लिया जिसमें उसका संगीत बैंड शामिल था । UAE के दस्ते में 149 जवान शामिल थे जिसमें 35 संगीतकार हैं। UAE की टुकड़ी का नेतृत्व आबूद मुसाबेह अलगाफेली कर रहे थे ।

गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि अबु धाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान थे। अल नाहयान UAE की सशस्त्र सेना के डिप्टी सुप्रीम कमांडर है और सलामी मंच पर वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बगल में बैठे थे। प्रधानमंत्री पायजामा कुर्ता और जैकेट तथा तुर्रेदार गुलाबी रंग का साफा पहने हुए थे ।