गणतंत्र दिवस : मेट्रो और सड़क यातायात में क्या क्या हुए हैं बदलाव

नई दिल्ली (25 जनवरी) : गणतंत्र दिवस को लेकर सुरक्षा कारणों की वजह से मेट्रो, ट्रैफिक और अन्य यातायात व्यवस्थाओं में कुछ परिवर्तन किए गए हैं। इसकी वजह से दिल्ली में लोगों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

मेट्रो

मेट्रो के सभी स्टेशनों की पार्किंग सोमवार सुबह 6 बजे से मंगलवार दोपहर 2 बजे तक बंद रहेंगी। इसके अलावा पटेल चौक, रेसकोर्स मेट्रो स्टेशनों पर 26 जनवरी को प्रवेश और निकास सुबह 8.45 से लेकर 12.30 बजे तक बंद रहेगा। इसी तरह केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन 26 जनवरी को सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे। लेकिन इन स्टेशनों पर दूसरे स्टेशनों से आने वाले गाड़ियों का संचालन यथावत चलता रहेगा। केंद्रीय सचिवालय स्टेशन से मेट्रो के लिए लाइन बदलने की सुविधा भी यथावत रहेगी।

जब गणतंत्र दिवस की परेड तिलक ब्रिज के नीचे से गुजरेगी तो मंडी हाउस और प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशनों पर मेट्रों ट्रेनों की आवाजाही बंद रहेगी। इसका संभावित समय सुबह 10.45 बजे से 11.45 बजे तक रहेगा। वास्तविक समय क्या होगा इसकी सूचना नई दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम से सूचना मिलने के बाद दी जाएगी। उस वक्त नोएडा सिटी सेंटर से इंद्रप्रस्थ, वैशाली से यमुना बेंक स्टेशन और द्वारका सेक्टर 21 से बाराखंभा रोड तक मेट्रो ट्रेन्स का संचालन चलता रहेगा।   

सड़क यातायात 

पुलिस प्रशासन ने ट्रैफिक और अन्य यातायात व्यवस्थाओं में कुछ परिवर्तन किए हैं। सोमवार दोपहर तीन बजे से मंगलवार को कार्यक्रम संपन्न होने तक विजय चौक से इंडिया गेट तक राजपथ पर किसी वाहन को जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।सुरक्षा को देखते हुए कनॉट प्लेस से इंडिया गेट की ओर जाने वाले रास्ते बंद रहेंगे। जगह-जगह पर नाके लगाए गए हैं और गहन जांच चल रही है। 26 जनवरी को परेड सुबह 9.30 बजे शुरू होगा और 12.30 बजे खत्म होगा। विजय चौक से इंडिया गेट के बीच यातायात सोमवार अपराह्न 3 बजे बंद कर दिया जाएगा, जो मंगलवार को परेड समाप्त होने तक बंद रहेगा। इसके अलावा रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर यातायात सोमवार रात 11 बजे से लेकर परेड समाप्त होने तक बंद रहेगा। इसके अलावा साउथ एवेन्यू, त्यागराज मार्ग, के. कामराज मार्ग, सुनहरी मस्जिद, मौलाना आजाद रोड, अकबर रोड, मान सिंह रोड, सी-हेक्सागन, राजेंद्र प्रसाद रोड, रेडक्रास रोड, संसद मार्ग, इम्तियाज खान रोड, रकाब गंज रोड, पंत मार्ग और चर्च रोड पर भी यातायात प्रतिबंध रहेगा।   

लोगों से पुलिस ने अपील की है कि इस काम में सहयोग करें। इसके साथ ही किसी भी संदिग्ध गतिविधि को देखते ही पुलिस को सूचना देने की बात कही गई है।