ऑटोमैटिक रेनो क्विड तैयार, 800 और 1000 सीसी दोनों इंजन में मिलेगी यह सुविधा

रेनो ने हाल ही में क्विड का पावरफुल अवतार लॉन्च किया है। इस में 999 सीसी का पेट्रोल इंजन दिया गया है। अब चर्चाएं हैं कि इसका ऑटोमैटिक अवतार भी तैयार हो चुका है। कंपनी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि ऑटोमैटिक क्विड की लॉन्चिंग साल के अंत तक हो सकती है।

ऑटोमैटिक क्विड में ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) दिया जाएगा। खबरें हैं कि 1000 सीसी इंजन वाली क्विड के साथ-साथ 799 सीसी इंजन वाली क्विड में भी यह सुविधा मिलेगी। कंपनी ने क्विड ईजी-आर का कॉन्सेप्ट फरवरी में आयोजित इंडियन ऑटो एक्सपो-2016 में दिखाया था। ऑटोमैटिक वेरिएंट आने के बाद क्विड के मुकाबले में मौजूद मारूति की ऑल्टो-800ऑल्टो-के 10 और हुंडई इयॉन के लिए मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

क्या है ईजी-आर?

रेनो ने अपनी एएमटी टेक्नोलॉज़ी को ईजी-आर नाम दिया है। यह मारूति की ऑटो गियरशिफ्ट (एजीएस) टेक्नोलॉज़ी जैसा ही है। कंपनी का दावा है कि ईजी-आर गियरबॉक्स का प्रदर्शन अन्य एएमटी यूनिट से ज्यादा बेहतर होगा। इस का माइलेज और परफॉर्मेंस मैनुअल वर्जन जैसा होगा। इसमें तीन मोड ड्राइव, न्यूट्रल और रिवर्स होंगे।

उम्मीद है कि इस टेक्नोलॉज़ी को टॉप वेरिएंट में दिया जाएगा। इसकी संभावित कीमत मैनुअल वेरिएंट से 20 से 30 हजार रूपए ज्यादा रहने की संभावना है। क्विड में अभी सिर्फ ड्राइवर साइड एयरबैग दिया गया है। इस में एबीएस का भी आभाव है। क्विड का ऑटोमैटिक वेरिएंट आने के बाद कंपनी कार में सेफ्टी फीचर बढ़ाने की दिशा में काम करेगी। संभावना है कि आने वाले समय में क्विड को एबीएस के साथ ड्यूल एयरबैग से भी लैस किया जाएगा।

कारदेखो

ऑटोमैटिक रेनो क्विड तैयार, 800 और 1000 सीसी दोनों इंजन में मिलेगी यह सुविधा