मुस्लिम लीग ने भाजपा की तारीफ करने पर महिला शाखा की अध्यक्ष को पद से हटाया

नई दिल्ली ( 7 मई ): इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) ने पार्टी की महिला शाखा (वनिता लीग) की अध्यक्ष कमरुनिस्सा अनवर को भाजपा की तारीफ करने की वजह से पद से हटा दिया। अनवर ने IUML नेतृत्व से माफी मांग ली थी जिसके बाद पार्टी ने कल उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई नहीं करने का निर्णय किया था। भाजपा के समर्थन में बयान देने के लिए माफीनामा स्वीकार करने के एक दिन बाद इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) ने वनिता लीग की अध्यक्ष कमरून्निसा अनवर को पद से हटा दिया।  


खबरों के मुताबिक पार्टी ने कहा कि उन्हें वनिता लीग की प्रमुख पद से हटाने का निर्णय किया और इस पद पर वकील और पार्टी की वरिष्ठ उपाध्यक्ष के पी मरियम्मा को नियुक्त करने का निर्णय किया है। अनवर ने भाजपा की प्रशंसा की थी जिसके बाद विवाद शुरू हो गए थे। उन्होंने कहा था कि भगवा दल केरल और अन्य राज्यों में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है।


उन्होंने कहा था, 'मुझे उम्मीद है कि भाजपा लोगों और राज्य के विकास के लिए अच्छा काम करेगी। हमें काफी उम्मीदें हैं।' भाजपा के कार्यकर्ता चंदा मांगने तिरूर में उनके घर आए थे तब उन्होंने यह बयान दिया था। केरल में विपक्षी कांग्रेस नीत यूडीएफ में गठबंधन सहयोगी IUML ने बयान से दूरी बना ली और विवाद होने के बाद अनवर से जवाब मांगने का निर्णय किया।


अनवर ने कहा कि वह भाजपा के कार्यक्रम में हिस्सा लेने नहीं गई थीं बल्कि भाजपा के कुछ स्थानीय नेता उनके घर चंदा मांगने आए थे जो उन्होंने दे दिया। IUML के नेता केएमए कादर ने कहा कि अनवर द्वारा भाजपा की प्रशंसा उपयुक्त नहीं है और इसलिए पार्टी ने उनके खिलाफ कार्रवाई की।


इससे पहले पिछले वर्ष राज्य विधानसभा चुनावों में IUML द्वारा किसी महिला उम्मीदवार को टिकट नहीं देने के लिए भी अनवर ने पार्टी की आलोचना की थी। कोझिकोड में पिछले वर्ष नवम्बर में मुस्लिम युवक लीग के राज्य सम्मेलन में उन्होंने संबोधित करने से रोक दिया गया था।