इस धर्मगुरु के थे अमेरिकी महिला से 'करीबी रिश्ते'

नई दिल्ली (15 फरवरी): कैथोलिक ईसाइयों के दिवंगत धर्मगुरु पोप जॉन पॉल द्वितीय के एक विवाहित महिला के साथ काफी क़रीबी रिश्ते थे। पोप जॉन पॉल द्वितीय ने अपने संबंधों को हमेशा छुपा कर रखा। ये महिला पॉलिश मूल की अमरीकी दार्शनिक एना-टेरेसा टाइमीनीका था। हालांकि इन ख़तों से इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है कि उस महिला के साथ पोप के शारीरिक संबंध भी थे या नहीं।

पोप जॉन पॉल द्वितीय के बारे मे यह जानकरी 'बीबीसी डॉट कॉम'ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित की है। एना को लिखे पोप के ख़त कई साल तक लोगों की पहुंच से दूर पोलैंड की नेशनल लाइब्रेरी में रखे हुए थे। इन चिट्ठियों के ज़रिए पोप जॉन पॉल द्वितीय के जीवन के कई अनदेखे पहलू पहली बार सामने आए हैं।

एना और पोप जॉन पॉल द्वितीय की दोस्ती 1973 में शुरु हुई थी। पहले सिर्फ औपचारिक खतो-किताबत होती रही फिर उनके नज़दीकियां बढ़ने लगीं। दोनों की कई मुलाक़ातें हुईं। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में ईसाई धर्म के इतिहास के प्रोफ़ेसर लिखते हैं कि 20वीं सदी की महान शख़्सियत-कैथोलिक चर्च के मुखिया का एक आकर्षक महिला के साथ गहरा संबंध था। एना के लिखे तीन ख़तों को पोप ने ईश्वर का उपहार बताया था। (सभी फोटो-साभार बीबीसी डॉट कॉम)