दूसरी टेलिकॉम कंपनियों को महंगी पड़ रही है जियो की बराबरी!

नई दिल्ली (7 मार्च): रिलायंस ने जियो को जबसे लॉन्च किया है, तभी से दूसरी कंपनियों के होश उड़े हुए हैं। ऐसे में जियो के सामने देश की टॉप तीन टेलिकॉम कंपनियों ने भी आक्रामक ऑफर देने शुरू कर दिए। हालांकि पुरानी टेलिकॉम कंपनियों को ये ऑफर महंगे पड़ सकते हैं।

जियो के टैरिफ्स की बराबरी करने में भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर के हाथ से उस आमदनी का 40 से 50 प्रतिशत तक हिस्सा निकल सकता है। इसके चलते इन कंपनियों का ऐवरेज रेवेन्यू पर यूजर (एआरपीयू) घटेगा और आने वाली तिमाहियों में रेवेन्यू और प्रॉफिट, दोनों में कमी आएगी।

- एयरटेल ने 345 रुपये प्रति महीने के प्लान के जरिए जियो के 303 रुपये प्रति महीने के प्राइम ऑफर की लगभग बराबरी की है। सभी नेटवर्क्स पर अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स का यह प्लान प्रीपेड यूजर्स के लिए है और इसमें एक महीने के लिए जियो वाले प्लान की तरह ही 4G का 28 GB डेटा (प्रतिदिन 1 GB यूज की लिमिट) दिया जा रहा है। महज एक महीना पहले 16GB डेटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स का बंडल्ड प्लान चुनने वाले एयरटेल के कस्टमर को करीब 1200 रुपये देने पड़ते थे।

- इसी तरह वोडाफोन इंडिया ने 342 से 346 रुपये प्रति महीने की रेंज में प्लान पेश किए हैं, जिनमें प्रीपेड यूजर्स को अनलिमिटेड कॉल्स के साथ 28GB डेटा मिलेगा। हालांकि वोडाफोन के प्रीपेड कस्टमर्स को 15 मार्च तक यह प्लान चुनना होगा, तभी वे अनिश्चित काल तक इस प्लान के फायदे ले सकेंगे।

- आइडिया भी 348 रुपये के प्लान में 28 दिनों तक अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ 14GB डेटा दे रही है।