रिलायंस जियो लाएगा 500 रु का फोन, जानें इसकी खास बातें

नई दिल्ली(8 जुलाई): रिलायंस जियो इंफोकॉम टेलीकॉम मार्केट में इस महीने एक बार फिर हलचल मचा सकता है। वह कम कीमत वाला 4जी VoLTE फीचर फोन लॉन्च कर सकता है। ब्रोकरेज फर्म एचएसबीसी ने तो इसकी कीमत 500 रुपये रहने का अनुमान जताया है। कुछ लोगों का मानना है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की 21 जुलाई को होने वाली ऐनुअल जनरल मीटिंग में इस लॉन्च का ऐलान हो सकता है।

जानिए इस फोन और रिलायंस के प्लान से जुड़ी खास बड़ी बातें...

- रिलायंस जियो अपने इस फोन का ऐलान 21 जुलाई को रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की ऐनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) में कर सकता है।

-खबरों के मुताबिक यह फोन शंघाई की स्प्रेडट्रम कम्युनिकेशन्स कम्पनी के प्रोसेसरों में से एक पर रन कर सकता है। यह कम्पनी बेसबैंड चिप सेगमेंट में ग्रो कर रही है और मीडियाटेक, क्वालकॉम जैसे चिपमेकरों को टक्कर दे रही है। इस कम्पनी की पार्टनरशिप रिलायंस इंडस्ट्रीज़ से दो साल पुरानी है क्योंकि रिलायंस के LYF फ्लेम 5 स्मार्टफोन में इसी का प्रोसेसर था।

-एचएसबीसी के नोट के मुताबिक, चूंकि रिलायंस जियो एक फीचर फोन की कीमत 500 रु रखेगा, इसका मतलब वह हर फोन पर करीब 650 रु से 975 रु तक की छूट देगा। कुछ पुरानी रिपोर्ट्स में अंदेशा जताया गया था कि इस फोन की कीमत 1000 रु तक होगी।

-मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस 4G फोन की शिपिंग जुलाई की शुरुआत या अगस्त की शुरुआत तक शुरू हो जाएगी। कम्पनी स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) को यह फोन भारत में लॉन्च करना चाहती है।

-अपने धन धना धन ऑफर के अलावा, रिलायंस जियो 150 रु प्रति माह के आसपास दूसरे प्लान भी लाने जा रही है। खबर है कि कम्पनी 80-90 रु प्रति माह के भी प्लान ला सकती है ताकि ऐवरेज रेवन्यू पर यूजर को कम किया जा सके।

-धन धना धन प्लान के तहत जियो फ्री वॉयस कॉलिंग, अनलिमिटेड एसएमएस और जियो ऐप्स का ऐक्सेस तो देगा ही, साथ ही अपने प्राइम मेम्बरों को 309 या 509 रु के वन टाइम पेमेंट पर रोज़ 1 या 2 जीबी डेटा भी देगा। प्राइम मेम्बरों को मेम्बरशिप के लिए एक बार 99 रु देने होंगे।

-ऐनालिस्ट्स का मानना है कि जियो के अग्रेसिव टैरिफ ऑफर और 4G VoLTE फीचर फोन से सब्स्क्राइबरों की संख्या में बड़ा उछाल आएगा। अब तक, रिलायंस जियो एकमात्र ऐसा ऑपरेटर है जो देश में 4G VoLTE नेटवर्क चला रहा है। कम्पनी के प्रतिद्वंदी जैसे एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया अभी भी सिर्फ VoLTE के ट्रायल कर रहे हैं और कमर्शियली लॉन्च नहीं कर पाए हैं।

-ऐनालिस्ट्स को उम्मीद है कि रिलायंस जियो इस नए फोन के साथ नए टैरिफ प्लान अनाउंस करने की तैयारी में है। कम्पनी का 84 दिन का धन धना धन ऑफर, जो 11 अप्रैल को अनाउंस हुआ था, वह भी खत्म होने जा रहा है।